1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. construction of nanakdev gurdwara in rajgir till november nitish kumar said people from all over the world come here on prakash parv asj

राजगीर में नानकदेव गुरुद्वारा का निर्माण नवंबर तक, नीतीश कुमार ने कहा- प्रकाश पर्व पर यहां भी आयेंगे दुनिया भर के लोग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
प्रभात खबर

पटना/नालंदा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि इस साल नवंबर के अंत तक राजगीर में गुरु नानकदेव जी महाराज का गुरुद्वारा बन कर तैयार हो जायेगा, तो यहां भी प्रकाश पर्व में दुनिया भर के लोग आयेंगे.

उन्होंने कहा कि जिस दिन इस गुरुद्वारा का निर्माण कार्य पूरा हो जायेगा, उस दिन मुझे सबसे ज्यादा खुशी होगी.

मुझे पूरा विश्वास है कि देश-विदेश से भी लोग राजगीर आयेंगे और यहां की कई अद्भुत चीजों को देखेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर में सभी धर्मों के लोग आस्था प्रकट करने के लिए आते हैं.

इस पौराणिक और ऐतिहासिक स्थल के प्रति सबके मन में सम्मान है. राजगीर मगध साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था. जब तक पृथ्वी रहेगी, लोगों के मन में इस अद्भुत स्थल के प्रति श्रद्धा बरकरार रहेगी.

इसके पहले मुख्यमंत्री ने गुरुद्वारा श्री नानक देव शीतलकुंड का भ्रमण किया. गुरुद्वारा में मुख्यमंत्री का स्वागत सरोपा भेंटकर किया गया.

मुख्यमंत्री ने गुरुद्वारा में मत्था टेका और राज्य की सुख-शांति व समृद्धि की कामना की. मुख्यमंत्री ने भ्रमण के दौरान गुरुद्वारा के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया.

मुख्यमंत्री को गुरुद्वारा व पर्यटकों के लिए बनाये जा रहे रेस्ट हाउस से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गयी. मुख्यमंत्री ने जल्द-से-जल्द निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया.

पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज का जन्मस्थान पटना साहिब में है. उनका 350वां प्रकाश पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया.

श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ध्यान रखा गया था. 2019 में गुरुद्वारा श्री गुरुनानक देव शीतलकुंड का शिलान्यास किया गया था.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर का गर्म कुंड अपने आप में अनोखा है.1506 में श्री गुरुनानक देव जी राजगीर आये थे. उस समय गुरुनानक देव जी से लोगों ने आग्रह किया कि यहां सभी गर्म कुंड हैं, एक शीतल कुंड भी होना चाहिए.

गुरुनानक देव जी जिस कुंड में खड़े हुए, तत्काल ही वह कुंड शीतल हो गया, जो आज शीतल कुंड के रूप में जाना जाता है. यह अपने आप में यूनिक है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर अद्भुत जगह है. यहां वेणुवन, घोड़ाकटोरा का निर्माण कराया गया है. कुछ दिन पहले भी हम राजगीर आये थे, लेकिन उस दिन मौका नहीं मिला.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगाजल को शुद्ध पेयजल के रूप में नवादा, बोधगया, गया और राजगीर में लोगों तक पहुंचाने के लिए काम किया जा रहा है.

राजगीर का भू-जल स्तर बरकरार रहे, कुंड में पानी बना रहे, इन सब चीजों पर ध्यान दिया जा रहा है. यहां जो भी जरूरत होगी, सारी चीजों की व्यवस्था की जायेगी. लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखना हमारा कर्तव्य है.

इस अवसर पर सांसद कौशलेंद्र कुमार, विधायक श्रवण कुमार, कौशल किशोर व जितेंद्र कुमार, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य उदयकांत मिश्र, सीएम के सचिव मनीष कुमार वर्मा व अनुपम कुमार सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें