1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. congress jdu called lalu statement an insult to dalit pappu yadav said bjp b team rjd asj

लालू के बयान को कांग्रेस-जदयू ने बताया दलित का अपमान, पप्पू यादव बोले- भाजपा की ही 'बी' टीम राजद

बिहार में कहने को तो विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, लेकिन राजद और कांग्रेस के बीच गठबंधन टूटने के बाद बिहार के सियासी चौसर पर शह और मात का बड़ा खेल शुरू हो चुका है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
राजद पर वार
राजद पर वार
प्रभात खबर

पटना. बिहार में कहने को तो विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, लेकिन राजद और कांग्रेस के बीच गठबंधन टूटने के बाद बिहार के सियासी चौसर पर शह और मात का बड़ा खेल शुरू हो चुका है. दिल्ली से पटना पहुंचने से पहले ही कांग्रेस प्रभारी पर व्यक्तिगत और आपत्तिजनक शब्द बोलकर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद विरोधियों के निशाने पर आ चुके हैं.

कांग्रेस और जदयू ने लालू प्रसाद के बयान को दलित विरोधी करार दिया है, जबकि जाप प्रमुख पप्पू यादव ने कहा है कि राजद अब भाजपा की ही बी टीम है. भाजपा इस पूरे मामले में खामोश है. भाजपा की ओर से लालू प्रसाद के बयान पर कोई प्रतिक्रिया अब तक नहीं आयी है.

जदयू की ओर जरूर मंत्री अशोक चौधरी ने लालू के बयान की निंदा की है. उन्होंने कहा है कि राजनीति में वैचारिक मतभेद होते हैं, लेकिन किसी के मान-सम्मान को ठेस नहीं पहुंचाना चाहिए. कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता भक्तचरण दास के बारे में जो बातें लालू प्रसाद ने कहीं हैं, वो उनका दलितों के प्रति नकारात्मक और ओछी सोंच को दिखाता है. राजद के लिए परिवार से बढ़ कर और कुछ नहीं है. दलित उनके लिए सिर्फ एक वोट बैंक है. श्री चौधरी ने कहा कि लालू प्रसाद के दलित विरोधी बयान की मैं कड़े शब्दों में निंदा करता हूं.

जाप प्रमुख पप्पू यादव ने भी लालू के बयान की निंदा की है. उन्होंने कहा है कि लालू प्रसाद की सच्चाई भक्तचरण दास बता दी है. इसी लिए वो लालू प्रसाद के निशाने पर हैं. पप्पू ने कहा कि भाजपा की बी टीम में बेचैनी साफ दिख रही है. वह राजग के बजाय कांग्रेस पर हमलावर है. लालू प्रसाद यह नहीं समझ पा रहे हैं कि ड्राइंग रूम में बैठ टिकट बेच राजनीति करने वालों के दिन लद गये हैं. अब जो सड़क पर संघर्ष करेगा उसे ही बिहार स्वीकार करेगा. बिहार के उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों अतिरेक कुमार एवं राजेश मिश्रा की जीत तय है.

इधर, कांग्रेस नेता प्रवीण सिंह कुशवाहा ने कहा है कि लालू यादव हमेशा से दलितों का अपमान करते आये हैं. अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य प्रवीण सिंह कुशवाहा ने कहा कि लालू यादव हमेशा से दलितों का अपमान करते रहे हैं, चाहे वो राम सुंदर दास हों या रामविलास पासवान. लालू यादव दलित नेताओं को काली बिलार, मौसम वैज्ञानिक और अब भकचोनर जैसे अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल कर अपनी दलित विरोधी मानसिकता का परिचय हर समय दिया हैं.

भक्त चरण दास के लिए अपमानजनक शब्द कहने से यह तय हो गया कि उनमें कोई बदलाव नहीं आया है. प्रवीण कुशवाहा ने कहा कि लोकसभा चुनाव में शून्य पर आउट होने वाली राजद हमें राजनीति का पाठ ना पढ़ाए. हम सब लोग जानते हैं कि लालू यादव को कैसे जमानत मिली. महागठबंधन तोड़ कर लालू यादव उसी का भुगतान कर रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें