1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cleanliness survey 10 percent people did not give feedback in patna know where and how to give feedback asj

स्वच्छता सर्वेक्षण : 10 प्रतिशत लोगों ने भी नहीं दिया पटना में फीडबैक, शहर की रैंकिंग में पड़ेगा असर, जानिये कहां और कैसे दें फीडबैक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्वच्छता सर्वेक्षण में पड़ सकता है असर, फीडबैक पर निर्धारित हैं 1250 अंक
स्वच्छता सर्वेक्षण में पड़ सकता है असर, फीडबैक पर निर्धारित हैं 1250 अंक
फाइल

पटना. स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा हर शहर के वासियों से उनके शहर की सफाई व्यवस्था पर फीडबैक लिया जा रहा है. सरकार द्वारा एक जनवरी 2021 को सिटीजन फीडबैक लांच किया गया. 31 मार्च तक आम जनता से फीडबैक लिया जायेगा. मगर 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की लिस्ट में शामिल अन्य शहरों की तुलना में पटना के सीमित लोगों ने ही अपना बहुमूल्य फीडबैक दिया है.

करीब 16 लाख आबादी वाले शहर पटना से अभी तक करीब 1.47 लाख लोगों ने ही अपना फीडबैक दर्ज कराया है. यह कुल संख्या का 10 फीसदी भी नहीं है. फीडबैक दर्ज कराने के लिए सरकार द्वारा शहर की सफाई व्यवस्था से जुड़े सात-आठ सवाल पूछे जा रहे हैं, जिनके जवाब के आधार पर शहरों का मूल्यांकन किया जायेगा. एक फोन नंबर से एक ही फीडबैक दर्ज हो सकता है.

पिछले सर्वेक्षण में 47वें पायदान पर था पटना

पिछले सर्वेक्षण यानी स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में पटना का रैंक 47वां था. आम जनता से मिले फीडबैक के आधार पर, प्रत्येक महीने निगम की टीम द्वारा समर्पित किये गये डाटा एवं सर्वे टीम के फील्ड वेरिफिकेशन रिपोर्ट के आधार पर देशभर के शहरों की नयी रैंकिंग जारी की जायेगी. नगर निगम प्रशासन ने आम जन से अपील है कि वे 31 मार्च से पहले फीडबैक जरूर दें.

आप भी ऐसे दें फीडबैक

  • स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत फीडबैक देने में कुछ ही दिन बचे हैं. फीडबैक देने देने के कई तरीके हैं.

  • पोर्टल : स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के पोर्टल https://swachhsurvekshan2021.org/CitizenFeedback के माध्यम से फीडबैक दे सकते हैं अथवा

  • एप : फोन में SS2021VoteForYourCity एप या Swachhata-MoHUA एप के माध्यम से फीडबैक दिया जा सकता है अथवा

  • स्वच्छता हेल्पलाइन नंबर 1969 : अगर किसी के पास स्मार्टफोन या इंटरनेट नहीं है तो वो टॉल फ्री नंबर 1969 पर कॉल करके भी अपना फीडबैक दे सकता है.

नुक्कड़ नाटक से लोगों को कर रहे जागरूक

नगर निगम द्वारा पटना की ब्यूटी हम सबकी ड्यूटी जागरूकता अभियान के अंतर्गत आम जन को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है. इस कार्य में प्रवीण कला सांस्कृतिक मंच के कलाकारों द्वारा शहर के विभिन्न गली-मोहल्लों, बस्तियों एवं सार्वजनिक स्थलों पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी जा रही है.

नाटक के माध्यम से शहरवासियों को गीला और सूखा कचरा अलग-अलग संग्रहित करने एवं साफ- सफाई रखने के महत्व के प्रति जागरूक किया जा रहा है. गुरुवार को पुनाईचक, राजवंशी नगर एवं आशियाना-दीघा मोड़ के पास नुक्कड़ नाटक किया गया.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें