1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. chhath puja 2020 25 grams to 15 kg of gold silver soup worth it to chhath know whether the price is worth your pocket asj

Chhath Puja 2020 : 25 ग्राम से डेढ़ किलो तक के सोने चांदी के सूप से पड़ेगा छठ पर सूर्य को अ‌र्ध्य, जानें क्‍या आपकी जेब के लायक है कीमत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोने का सूप
सोने का सूप
प्रभात खबर

पटना. शारदा सिन्हा के छठ गानों में बांस की जो चर्चा हो लेकिन इस बार छठ के मौके पर सोने और चांदी के सूप की चर्चा है. 25 ग्राम से डेढ़ किलो के सोने चांदी के सूप बाजार में उपलब्ध हैं. आभूषण बनानेवाली कंपनी तनिष्क ने महापर्व छठ के मौके पर सोने और चांदी के सूप बिहार के बाजार में उतारा है.

इस सूप की कीतम लगभग 37 लाख रुपये है. इसमें जीएसटी भी शामिल हैं. बाजार में इस उत्पाद की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पहले दिन ही पटना के चार लोगों ने आधा किलो सोने से बने सूप का एडवांस बुकिंग करा लिया.

वैसे यह सूप फ्रेजर रोड और हथुआ मार्केट तनिष्क शोरूम में उपलब्ध है. तनिष्क हथुआ मार्केट के निदेशक रोहन अग्रवाल ने बताया कि धनतेरस के मौके पर दो लोगों ने आधा किलो सोने से बने सूप का एडवांस बुकिंग कराया है. बाद में भी कुछ लोगों ने बुकिंग की है, लेकिन उन्होंने सही सही संख्या बताने से परहेज किया.

इसके अलावा चांदी के भी सूप की खरीदारी लोगों ने की है. तनिष्क फ्रेजर रोड के एमडी अनिल अग्रवाल ने बताया कि कंपनी के पिछले साल दो ग्राम और तीन ग्राम में सोने का सूप उतारी, लेकिन ग्राहकों की मांग को देखते हुए कंपनी ने इस बार आधा किलो सोने से बने मूल आकार में सूप तैयार किया है.

सोने का दो ग्राम का सूप दस हजार रुपये में आ रहा है. इससे अधिक वजन के सूप ऑर्डर मिलने पर तैयार किए जा रहे हैं. इसी तरह से चांदी के सूप कम से कम 25 ग्राम में तैयार किए गए हैं.

अधिक से अधिक वजन सवा किलो रखा गया है. इनकी कीमत 1700 रुपये से लेकर 85,000 रुपये तक के बीच है. कहा जा रहा है कि सामान्यत: मन्नत पूरी होने पर व्रती सोने या चांदी के सूप से अर्घ्‍य देते हैं. इस बार सोने का भाव तेज होने की वजह से चांदी के सूप की अधिक मांग निकल रही है.

चांदी के सूप 5000 रुपये तक की रेंज में अधिक बिक रहे हैं. इसी तरह से सोने के दस हजार से लेकर 30 हजार रुपये तक के सूप की मांग है. जानकारों का कहना है कि अनुमान है कि पटना जिले में छठ महापर्व पर सोने और चांदी के सूप का तीन से चार करोड़ रुपये का कारोबार हो सकेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें