1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse released portal after complaint of discrepancy in result marks increase if complaint is correct asj

रिजल्ट में गड़बड़ी की शिकायत के बाद CBSE ने जारी किया पोर्टल, शिकायत सही मिलने पर बढ़ेंगे मार्क्स

सीबीएसइ ने 10वीं व 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट में कई जगहों से गड़बड़ी की शिकायत आ रही है. कई लोग विभिन्न स्कूलों पर भी रिजल्ट को लेकर सवाल खड़ा कर रहे हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीबीएसई
सीबीएसई
फाइल

पटना. सीबीएसइ ने 10वीं व 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट में कई जगहों से गड़बड़ी की शिकायत आ रही है. कई लोग विभिन्न स्कूलों पर भी रिजल्ट को लेकर सवाल खड़ा कर रहे हैं. इसको देखते हुए सीबीएसइ ने रविवार को शिकायत संबंधित पोर्टल जारी दिया है. रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर नौ अगस्त से शिकायत कर सकते हैं.

शिकायत को लेकर सीबीएसइ ने गड़बड़ी को तीन भागों में बंटा है. टाइप 1 के लिए नौ से 11 तक शिकायत कर सकते हैं. इस शिकायत को लेकर बोर्ड द्वारा तैयार रिजल्ट कमेटी 10 से 13 अगस्त तक शिकायतों को लेकर अवलोकन करेगी.

वहीं, टाइप 2 के लिए 11 से 14 अगस्त और टाइप 3 के लिए 10 से 12 अगस्त तक शिकायत कर सकते हैं. रिजल्ट कमेटी टाइप 2 के लिए शिकायत को 12 से 16 अगस्त और टाइप 3 के लिए 11 से 14 अगस्त के बीच शिकायतों का अध्ययन करेगी.

बोर्ड ने अलग-अलग कैटोगरी सर्कुलर में जारी किया है. स्टूडेंट्स बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर को ध्यान से पढ़ लर अपनी शिकायत कर सकते हैं. गौरतलब है कि 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट में कई गड़बड़ी की शिकायतें बिहार के विभिन्न जिलों से मिल रही थी.

कई स्कूलों में तोड़फोड़ भी हुआ था. इसको देखते हुए सीबीएसइ रिजल्ट संबंधित शिकायत को लेकर पोर्टल जारी किया है. 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के डिस्प्यूट के निवारण के लिए बोर्ड एक पॉलिसी बना ली है. रिजल्ट संबंधी त्रुटियों की जानकारी और प्रतिक्रिया के बाद बोर्ड निर्धारित पॉलिसी के अंतर्गत मार्क्स भी देगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें