1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse no cut in syllabus for new academic session new syllabus released asj

CBSE : नये शैक्षणिक सत्र के लिए नया सिलेबस जारी, सिलेबस में कोई कटौती नहीं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सिलेबस में कटौती नहीं
सिलेबस में कटौती नहीं
Prabhat Khabar

पटना. सीबीएसइ ने सत्र 2021-22 का नया सिलेबस जारी कर दिया है. इस बार स्टूडेंट्स को पूरी पढ़ाई करनी होगी. पिछले साल सिलेबस में 30 प्रतिशत कटौती की गयी थी, लेकिन नये सत्र में यह कटौती मान्य नहीं होगी. इस कारण बोर्ड ने नौवीं से लेकर 12वीं के नये सिलेबस को cbseacademic.nic.in पर जारी कर दिया है.

स्टूडेंट्स वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. नया शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल से शुरू हो गया है. स्टूडेंट्स को इस बार परीक्षाओं के लिए पूरा सिलेबस पढ़ना होगा, जिसके आधार पर पेपर तैयार किये जायेंगे.

बोर्ड ने कहा है कि पिछले शैक्षणिक सत्र का घटा हुआ सीबीएसइ का सिलेबस नये शैक्षणिक सत्र में लागू नहीं होगा. इसलिए, स्टूडेंट्स नये सिलेबस को चेक कर लें. गौरतलब है कि पिछले शैक्षणिक सत्र में सीबीएसइ ने 30 प्रतिशत सिलेबस कम किया था.

इ-परीक्षा पोर्टल लांच परीक्षा व सिलेबस से संबंधित मिलेगी जानकारी

सीबीएसइ ने स्टूडेंट्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इ-परीक्षा पोर्टल लांच किया है. यहां परीक्षा और सिलेबस से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी. बोर्ड ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते स्कूल में पढ़ाई न होने की वजह से स्टूडेंट्स का बहुत नुकसान हुआ है. ऐसे में सिलेबस और एग्जाम की तैयारी को लेकर स्टूडेंट्स यहां जाकर जानकारी ले सकते हैं.

इसके इस्तेमाल से परीक्षार्थी अपना परीक्षा केंद्र, प्रैक्टिकल परीक्षा केंद्र बदल सकेंगे. इस पोर्टल पर ही 10वीं के स्टूडेंट्स का इंटरनल असेसमेंट मिल जायेगा. यहीं कक्षा 12वीं के स्टूडेंट्स के इंटरनल ग्रेड अपलोड किये जायेंगे.

इसके अलावा परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का लिस्ट भी अपलोड किया जायेगा. यहां रोल नंबर के हिसाब से लिस्ट देख सकते हैं. इसी पोर्टल पर सत्र 2021-22 का सिलेबस भी जारी किया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें