1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse have only one board exam corona pre single exam format be applicable again rdy

Bihar News: अब CBSE की एक ही बार होगी बोर्ड परीक्षा, कोरोना पूर्व का सिंगल एग्जाम फॉर्मेट फिर होगा लागू

अब CBSE की बोर्ड परीक्षाएं एक बार ही आयोजित की जायेंगी. केवल 2022 की बोर्ड परीक्षा को ही दो सेशन में बांटा गया था. बोर्ड ने जब पिछले सेशन में दो टर्म की घोषणा की थी, तभी स्पष्ट किया था कि यह बदलाव केवल इस साल (2022 की बोर्ड परीक्षा) के लिए है.

By Radheshyam Kushwaha
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
File

पटना. सीबीएसइ की सत्र 2022-23 की 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं एक बार ही होंगी. इन्हें दो भागों में नहीं बांटा जायेगा. सूत्रों के अनुसार बोर्ड में कोरोना पूर्व का सिंगल एग्जाम फॉर्मेट को फिर से लागू करने पर सहमति बन गयी है. इसका जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा. बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि स्कूल अब सुचारु ढंग से शुरू हो गये हैं, तो अब परीक्षा पूरे सिलेबस की होगी.

2022 की बोर्ड परीक्षा को दो सेशन में बांटा गया था

बोर्ड परीक्षाएं एक बार ही आयोजित की जायेंगी. केवल 2022 की बोर्ड परीक्षा को ही दो सेशन में बांटा गया था. बोर्ड ने जब पिछले सेशन में दो टर्म की घोषणा की थी, तभी स्पष्ट किया था कि यह बदलाव केवल इस साल (2022 की बोर्ड परीक्षा) के लिए है. कोरोना के कारण बोर्ड ने यह फैसला लिया था. 50-50 प्रतिशत सिलेबस को बांटा गया था. इस बारे में भी बोर्ड जल्द ही अधिकारिक सूचना जारी कर देगा.

26 से शुरू होगी टर्म-2 की परीक्षा

इस साल सीबीएसइ की 10वीं व 12वीं की टर्म-2 परीक्षाएं 26 अप्रैल से पटना जोन के 720 से अधिक केंद्रों पर शुरू हो जायेंगी. इसका एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है. जल्द ही परीक्षा को लेकर मुख्य गाइडलाइंस जारी की जायेगी. गौरतलब है कि इससे पहले सीबीएसइ 10वीं और 12वीं की टर्म वन परीक्षा नवंबर-दिसंबर,2021 में आयोजित हुइर्ह थी. इसमें करीब दो लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे. पटना जोन से 10वीं और 12वीं के लिए 851 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे. वहीं, टर्म टू की परीक्षा आयोजित होगा.

सिलेबस भी जारी करेगा

बोर्ड ने कहा है कि अब तक सिलेबस जारी नहीं किया गया है. स्टूडेंट्स पढ़ाई पर ध्यान दें. पूरे सिलेबस के आधार पर पढ़ाई शुरू कराने का मौखिक आदेश पहले ही स्कूलों को दे दिया गया था. बोर्ड जल्द ही नये सेशन की परीक्षा और सिलेबस को लेकर जानकारी जारी कर देगा.

कोरोना के कारण बोर्ड ने 2021 में फैसला लिया था कि 2022 की बोर्ड परीक्षाओं को दो भागों में बांटा जायेगा. यह फैसला केवल 2022 के लिए ही था. 2023 के लिए कोई निर्णय उस बैठक में नहीं लिया गया था. बोर्ड परीक्षा-2023 के लिए जल्द ही फैसला लिया जायेगा. इस संबंध में बोर्ड जल्द ही असेसमेंट जारी करेगा. -संयम भारद्वाज,परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसइ

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें