1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse exam schools get question paper 45 minutes before the exam answer books be of different colors rdy

CBSE Exam: परीक्षा से 45 मिनट पहले स्कूलों को मिल जायेगा प्रश्नपत्र, अलग-अलग रंग के होंगे आंसरबुक

45 बजे परीक्षा केंद्र खुल जायेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CBSE Exam
CBSE Exam
File

पटना. सीबीएसइ ने 10वीं व 12वीं टर्म टू परीक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. बोर्ड ने परीक्षा को लेकर मिनट-टू-मिनट शेड्यूल भी भेजा है. बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा हॉल परीक्षा के समय से 45 मिनट पहले खोल देना होगा. यानी 9:45 बजे परीक्षा केंद्र खुल जायेंगे. वहीं, आंसर बुक को 10 बजे से 10:15 के बीच बांटा जायेगा. 15 मिनट परीक्षार्थियों को सवाल पढ़ने के लिए दिये जायेंगे. 10:30 बजे से परीक्षार्थी लिखना शुरू कर सकते हैं. बोर्ड ने प्रश्नपत्र की गोपनीयता बनाये रखने के लिए कहा है कि परीक्षा के शुरू होने से 45 मिनट पहले स्कूलों में प्रश्नपत्र पहुंचेगा. इतना ही नहीं प्रश्नपत्र रिसीव करते हुए स्कूल को तस्वीर अपलोड करनी होगी. प्रश्नपत्र के पार्सल को 4 विटनेस और 1 असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट के सामने ही खोलना होगा.

10वीं के आंसरबुक लाल व 12वीं के नीले रंग के होंगे

इसके साथ-साथ आंसर बुक का कलर भी बताया गया है. बोर्ड ने कहा कि 10वीं का आंसरबुक लाल व 12वीं का नीले रंग का होगा. बोर्ड की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू हो रही हैं. इस बार परीक्षा में आंसर बुक रंग से पहचाना जायेगा. गणित विषय के लिए हरे रंग का इस्तेमाल 10वीं और 12वीं में किया जायेगा. 10वीं और 12वीं के लिए मेन आंसर बुक बिना ग्राफ के 32 पेज और ग्राफ के साथ 48 पेज की होगी. अगर एक भी पेज कम होगा, तो स्टूडेंट्स इसे शिकायत कर बदल सकते हैं. बोर्ड ने कहा है कि ब्लैंक आंसर बुक को सेंटर सु्प्रिटेंडेंट द्वारा चेक किया जाना है. कोई भी गलती होने पर उसकी सूचना तुरंत रीजनल ऑफिसर को देनी है. प्रत्येक स्टूडेंट्स को अटेंडेंस शीट पर सीरियल नंबर लिखना होगा.

हर सेंटर पर होंगे डिप्टी सेंटर सुपरिटेंडेंट

एक कमरे में 18 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी है. 18 परीक्षार्थियों पर एक असिस्टेंट सुप्रिटेंडेंट होेंगे. 20 परीक्षार्थियों के लिए 1, 21 से 100 के लिए 2, 101 से 400 के लिए 3 और 401 से अधिक के लिए 4 लोगों को ड्यूटी पर लगाया जायेगा.

बोर्ड ने भेजा हर मिनट का शेड्यूल

9 बजे से 10 बजे: परीक्षार्थियों की एंट्री

10 बजे : प्रश्नपत्र के सील कंट्रोल

रूम में खोले जायेंगे

10 बजे: एंट्री का अंतिम समय

10 बजे से 10:15 तक : एडमिट

कार्ड की जांच

10:30 बजे : परीक्षा शुरू

सीमैट : आंसर की जारी

पटना. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को सीमैट 2022 की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी है. सीमैट नौ अप्रैल को आयोजित हुआ था. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर जाकर आंसर-की को चेक सकते हैं. सीमैट की आंसर-की उनके रिस्पॉन्स के साथ जारी की गयी है. उम्मीदवार आपत्तियां भी दर्ज कर सकते हैं. जिन उम्मीदवारों को आंसर-की में दिये गये किसी सवाल के जवाब पर आपत्ति है, वे 21 अप्रैल को शाम रात 11:50 बजे आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. 200 रुपए प्रत्येक आपत्ति के हिसाब फीस देनी होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें