1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse announced to give relief to corona infected students special opportunities available for practical examination asj

CBSE ने किया कोरोना संक्रमित स्टूडेंट्स को राहत देने का एलान, प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए मिलेगा विशेष अवसर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CBSE स्कूलों ने  प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बनाई नयी प्रणाली
CBSE स्कूलों ने प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बनाई नयी प्रणाली
Prabhat Khabar

पटना . सीबीएसइ ने कोरोना संक्रमित स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल परीक्षाओं में छूट देने का एलान किया है. सीबीएसइ ने नोटिस जारी करते हुए कहा है कि जो भी स्टूडेंट्स अभी कोरोना संक्रमित पाये जाने के कारण प्रैक्टिकल परीक्षाओं में शामिल होने में असमर्थ हैं, उन्हें प्रैक्टिकल परीक्षाओं में बैठने के लिए एक और विशेष अवसर दिया जायेगा. हालांकि, उनकी प्रैक्टिकल परीक्षा 11 जून तक ले लेनी होगी.

इसके लिए उन्हें अपनी कोरोना की पॉजिटिव जांच रिपोर्ट स्कूल में जमा करवानी होगी. कई राज्यों में कोरोना के केस बढ़ने के कारण बोर्ड ने यह निर्णय लिया है. साथ ही बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर स्टूडेंट्स को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य तौर पर करना होगा.

वहीं, बोर्ड ने कहा है कि प्रैक्टिकल मार्क्स को अपलोड करते समय स्कूलों को इसका ध्यान रखना होगा. कोरोना संक्रमित स्टूडेंट्स के बैच के मार्क्स अपलोड करते वक्त ऐसे स्टूडेंट्स के नाम के आगे सी लिखकर अपलोड करना है, न की एब्सेंट. जिन स्टूडेंट्स ने प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए ट्रांसफर लिया है, उनके नाम के आगे टी लिखकर अपलोड करना है और स्कूलों को सुनिश्चित करना है कि उनकी परीक्षा भी 11 जून तक ले ली जाये.

बोर्ड ने कहा है कि जिन स्टूडेंट्स की परीक्षा अलग से ली जायेगी, उनके मार्क्स को रिजनल ऑफिस में सील पैक के साथ समय पर भेज देना है. सीबीएसइ के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने बताया कि ट्रांसफर और कोरोना के अलावा भी किसी और कारण से अगर कोई स्टूडेंट्स अगर प्रैक्टिकल परीक्षा से बचे रह जायेंगे तो उनकी परीक्षा 11 जून तक ले लेनी होगी. उसके बाद उनके मार्क्स नहीं जुटेंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें