1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse 12th exam home center possible in 12th board exam cbse take final decision on june 1 asj

CBSE 12th Exam : 12वीं बोर्ड परीक्षा में होम सेंटर संभव, अंतिम निर्णय एक जून को लेगा सीबीएसइ

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CBSE 12th Board Exams 2021
CBSE 12th Board Exams 2021
फाइल

पटना. सीबीएसइ 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जायेगी. वैसे परीक्षा के संबंध में अंतिम निर्णय एक जून को लिया जायेगा. सीबीएसइ 12वीं की परीक्षाएं होती है, तो स्कूल्स ही अपने स्टूडेंट्स के लिए इसे संचालित करेंगे. हो सकता है स्टूडेंट्स को घर से ही परीक्षा देने का विकल्प भी मिले.

इसकी जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वीडियो ट्वीट करके दी है. वीडियो में उन्होंने कहा है कि स्कूल्स ही एग्जाम आयोजित करेगा. इसके साथ अन्य जानकारी भी साझा की है. उन्होंने कहा कि राज्यों से लिखित सुझाव मांगे गये थे. इसके लिए 25 मई तक का समय दिया गया है. सुझाव आने पर कुछ अहम फैसला लिया जायेगा.

सीबीएसइ की टेली काउंसेलिंग शुरू

सीबीएसइ ने सोमवार से 10वीं और 12वीं के छात्रों और अभिभावकों के लिए टेली काउंसेलिंग का 24वां एडिशन शुरू कर दिया है. इसके लिए टोल-फ्री नंबर 1800118004 जारी किया गया है. सीबीएसइ के 83 एक्सपर्ट्स और 24 प्रिंसिपल स्टूडेंट्स व उनके पैरेंट्स की काउंसेलिंग करेंगे.

स्टूडेंट्स व अभिभावक सोमवार से शुक्रवार सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं. देशभर के स्कूलों के विशेषज्ञ और सलाहकार जरूरतमंद स्टूडेंट्स व पैरेंट्स की मदद के लिए उपलब्ध रहेंगे.

इससे पहले सीबीएसइ ने दोस्त फॉर लाइफ एप भी स्टूडेंट्स की मनोवैज्ञानिक काउंसेलिंग के लिए लॉन्च किया था, जिसमें दुनिया भर से 83 एक्सपर्ट मौजूद हैं. महामारी और परीक्षाओं को लेकर को लेकर स्टूडेंट्स में तनाव को लेकर आ रही खबरों के बीच सीबीएसइ की ओर से यह पहल की गयी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें