1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse 10th result 2021 students are not in the city and are not available on the phone so be absent asj

CBSE 10th Result 2021 : स्टूडेंट शहर में नहीं हैं और फोन पर भी उपलब्ध नहीं हैं, तो होंगे एबसेंट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CBSE Class 10th Result 2021
CBSE Class 10th Result 2021
फाइल

पटना. सीबीएसइ 10वीं का रिजल्ट तैयार करने में स्कूल प्रशासन व रिजल्ट कमेटी जुटी हुई है. रिजल्ट कैसे तैयार होगा इस बारे में बोर्ड ने जानकारी दी है. स्टूडेंट्स व पैरेंट्स के कंफ्यूजन को दूर करने के लिए सीबीएसइ ने 10वीं रिजल्ट को लेकर फ्रीक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चंस (एफएक्यू) जारी किया है.

सीबीएसइ ने अपनी वेबसाइट cbse.nic.in पर एफएक्यू जारी किया है. इसमें कुल 57 सवाल और उनके जवाब दिये गये हैं. ये ऐसे सवाल हैं जो आम तौर पर स्टूडेंट्स व पैरेंट्स द्वारा पूछे जा रहे हैं. अगर पैरेंट्स बच्चे की टेस्ट कॉपी देखना चाहते हैं या रिजल्ट के बाद मार्क्स वेरिफाइ कराना चाहते हैं, तो क्या करें? इस सवाल का जवाब देते हुए बोर्ड ने कहा है कि इस वर्ष के लिए बोर्ड ने ऐसी कोई सुविधा नहीं दी है.

आप न तो टेस्ट कॉपी देख सकते हैं, न ही मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए अप्लाइ कर सकते हैं. अगर किसी स्कूल ने एक से ज्यादा प्री बोर्ड लिये हैं, तो क्या अलग-अलग विषय के लिए अलग-अलग प्री-बोर्ड के मार्क्स लिये जा सकते हैं? इसका जवाब बोर्ड ने दिया है कि उस स्कूल की रिजल्ट कमेटी सीबीएसइ की मार्किंग पॉलिसी का ध्यान रखते हुए उचित निर्णय ले सकती है. लेकिन उन्हें बोर्ड को सौंपे जाने वाले रेशनल डॉक्यूमेंट में इसका जिक्र करना होगा.

इसके साथ बोर्ड ने कहा है कि अगर कोई स्टूडेंट शहर में नहीं है और फोन पर भी उपलब्ध नहीं है, तो स्कूल उसे एबसेंट मार्क कर सकते हैं. अगर रेफरेंस इयर में किसी अतिरिक्त विषय की परीक्षा नहीं हुई, जो इस वर्ष किसी स्टूडेंट ने ऑप्ट किया है, तो उसमें मार्क्स कैसे मिलेंगे? इसका जवाब बोर्ड ने दिया है कि मेन पांच सब्जेक्ट्स (दो मेन लैंग्वेज, मैथ्स, साइंस और सोशल साइंस) के अलावा किसी भी लैंग्वेज या एडिशनल सब्जेक्ट (जिसकी परीक्षा उस स्कूल के रेफरेंस इयर में नहीं हुई थी) में बेस्ट तीन सब्जेक्ट्स के मार्क्स का एवरेज निकालकर अंक दिये जायेंगे.

अब रिजल्ट को तैयार करने में लग गये हैं सभी स्कूल

सीबीएसइ स्कूल 10वीं बोर्ड का रिजल्ट तैयार करने में लगे हुए हैं. रिजल्ट के लिए 10वीं के डाटा अपलोड करने की समय सीमा समाप्त हो गयी है. रिजल्ट कमेटी स्टूडेंट्स के प्रदर्शन का आकलन करने में लगी हुई है. सीबीएसइ ने रिजल्ट तैयार करने के लिए ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया भी जारी कर दिया है. क्राइटेरिया स्कूलों को भेज दिया गया है. अब स्कूलों और रिजल्ट कमेटी के पास रिजल्ट तैयार करने के लिए 30 जून तक का समय है.

शिक्षकों की सुरक्षा के लिए बोर्ड ने रिजल्ट कमेटी को अपना शेड्यूल अपनी सहूलियत के हिसाब से तैयार करने को कहा है. स्कूलों को 10वीं के थ्योरी के मार्क्स और इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स को 30 जून तक जमा करना है. ऐसे में 10वीं का रिजल्ट जुलाई के पहले हफ्ते में जारी होगा. कुछ राज्यों में बढ़ते लॉकडाउन को देखते हुए स्कूलों को 30 जून तक का समय दे दिया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें