1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cabinet approval for four transmission lines of buxar thermal power plant electricity supply better in these six districts including patna asj

बक्सर थर्मल पावर प्लांट के चार ट्रांसमिशन लाइनों को कैबिनेट की मंजूरी, पटना सहित इन छह जिलों में बेहतर होगी बिजली आपूर्ति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ट्रांसमिशन लाइन
ट्रांसमिशन लाइन
फाइल

पटना. बक्सर थर्मल पावर प्लांट के चार ट्रांसमिशन लाइनों को बनाने की मंजूरी बुधवार को राज्य कैबिनेट से मिल गयी. इसका फायदा छह जिलों में बिजली आपूर्ति को होगा. इसमें पटना, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, कैमूर और औरंगाबाद शामिल हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में इस कैबिनेट बैठक में ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव और ऊर्जा सचिव संजीव हंस मौजूद थे. बिजली कंपनी के सूत्रों का कहना है कि बक्सर स्थित चौसा में 1320 मेगावाट क्षमता का थर्मल पावर प्लांट सतलज जल विद्युत निगम बना रहा है.

वहां करीब 817.35 करोड़ रुपये की लागत से चार ट्रांसमिशन लाइन बनाने की कैबिनेट ने मंजूरी दी है. इसका निर्माण बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड करेगी. इसमें से एक ट्रांसमिशन लाइन चार सौ केवी का बनेगा.

इससे नौबतपुर सबस्टेशन में बिजली अापूर्ति होगी. वहीं 220-220 केवी के तीन ट्रांसमिशन लाइन से डुमरांव (नया), कर्मनाशा (नया) और डेहरी ऑन सोन के ग्रिडों में बिजली आपूर्ति होगी.

वहीं, पुलिस रेडियो संगठन में अराजपत्रित पदों पर सीधी नियुक्ति के लिए बिहार पुलिस दूरसंचार (वितंतु) एवं तकनीकी सेवा नियमावली 2021 के प्रारूप को स्वीकृति दी गयी. राज्य में इमर्जेंसी रेस्पांस सपोर्ट सिस्टम परियोजना के संचालन के लिए कुल 176.22 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति दी गयी.

कैबिनेट ने बिहार के आइटीआइ के लिए उपप्राचार्य के पद पर डिग्री इन इंजीनियरिंग योग्यता वाले किसी भी पद पर सेवानिवृत्त सरकारी सेवकों की सेवाएं संविदा के आधार पर लेने की स्वीकृति दी. बिहार भवन निर्माण विभाग अवर अभियंत्रण (विद्युत) संवर्ग (संशोधन) नियमावली 2021 के गठन की स्वीकृति दी गयी.

बिहार फसल सहायता योजना के तहत खरीफ 2019 मौसम से रैयत एवं गैर रैयत दोनों श्रेणियों में संयुक्त रूप से निबंधित किसानों के साथ खरीफ 2019 और खरीफ 2020 मौसम में सोयाबीन फसल के लिए निबंधित किसानों को योजना के प्रावधानों के तहत अनुमान्य सहायता राशि का भुगतान किया जायेगा.

बक्सर के सिमरी के तत्कालीन मेडिकल ऑफिसर डाॅ सदाशिव पांडेय को निगरानी धावादल द्वारा रंगे हाथों गिरफ्तार किये जाने के आरोप में सेवा से बर्खास्त करने की स्वीकृति दी गयी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें