1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bus stops made in every panchayat of bihar in two years these facilities can be asj

दो वर्षों में बिहार के हर पंचायत में बन जायेगा बस स्टॉप, होंगी ये सुविधाएं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बस
बस
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. राज्यभर में सड़कों का जाल फैलने के साथ ही गांव के लोगों को परिवहन सुविधा से जोड़ने के लिए परिवहन विभाग तीन हजार रूटों पर बसों का परिचालन करेगा और इसके लिए धीरे-धीरे विभिन्न रूटों पर परमिट भी दिया जा रहा है.

वहीं, हर पंचायत में एक बस स्टॉप बनाने का निर्णय विभाग की ओर से लिया गया है. अधिकारियों के मुताबिक अगले दो साल में 8387 बस स्टॉप बनकर तैयार हो जायेंगे, जिससे गांव के लोगों को काफी सहूलियत होगी.

ये होंगी सुविधाएं

  • बस स्टॉप का निर्माण ऐसे किया जा रहा है, जहां से बुजुर्ग, दिव्यांग लोगों को बस पर चढ़ने में परेशानी नहीं हो.

  • बस स्टॉप पर सोशल लाइट की व्यवस्था होगी. बिजली आपूर्ति की जायेगी.

  • बस स्टॉप पर रोड सेफ्टी की जानकारी दी जायेगी. इससे लोगों को जागरूक भी किया जायेगा.

10 करोड़ की राशि स्वीकृत

पहले चरण में राज्य के 500 पंचायतों में बस स्टॉप के निर्माण की योजना को मंजूरी दी गयी है. इसके लिए 10 करोड़ की राशि भी स्वीकृत की गयी है.

स्टॉप के निर्माण की स्वीकृति डीएम की अध्यक्षता में गठित जिला सड़क सुरक्षा समिति देगी. योजना के तहत 10 फुट लंबा और 25 फुट चौड़ा बस स्टॉप का निर्माण होना है.

ग्रामीणों को होगा यह फायदा

ग्रामीण इलाकों में स्टॉप नहीं होने के कारण वाहन जहां-तहां खड़े होकर पैसेंजरों को चढ़ाते और उतारते हैं, जिसके कारण दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है.

इसको देखते हुए परिवहन विभाग ने सभी पंचायतों में स्टैंड बनाने का निर्णय लिया है. स्टॉप का निर्माण होने के बाद ग्रामीण इलाके के लोगों को बस पकड़ने में सहूलियत होगी.

418 स्टॉप पर काम अंतिम चरण में

परिवहन विभाग की ओर से 500 बस स्टॉप बनाये जा रहे थे, जिनमें 418 स्टॉप पर काम शुरू हो गया है. यहां काम अंतिम चरण पर है. वहीं, विभाग ने नये 500 स्टॉप बनाने की स्वीकृति भी दे दी है, जिसके लिए जगह चिह्नित की जा रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें