1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bseb inter result 2021 intermediate meritorious girls from small cities of bihar became topper asj

BSEB Inter Result 2021: बिहार के छोटे-छोटे शहरों से निकले इंटर के मेधावी, लड़कियों ने बढ़ाया मान, बनीं टॉपर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
परिणाम जारी
परिणाम जारी
प्रभात खबर

पटना. इंटर रिजल्ट के टॉपर में प्रदेश के हर क्षेत्र के बच्चों ने बाजी मारी है. ऐसे में यह कहना कि छोटे-छोटे शहरों और कस्बों के बच्चों ने महानगरों के बच्चों को पीछे छोड़ दिया, गलत नहीं होगा. प्रदेश के 22 टॉपर्स में 21 टॉपर्स छोटे शहरों या कस्बों से आये हैं. बड़े शहरों में केवल भागलपुर शहर के टीएनबी कॉलेज का एक विद्यार्थी ने कला संकाय में दूसरा रेंक हासिल किया है.

टॉपर्स की सूची के मुताबिक चंपारण और नालंदा इलाके के सर्वाधिक टॉपर हैं. नालंदा जिले के चार टॉपर हैं. यहां से कला संकाय में एक, विज्ञान में तीन टॉपर निकले हैं. नालंदा जिले की सोनाली कुमारी , औरंगाबाद की सुगंधा कुमारी के साथ संयुक्त रूप से एक नंबर पर रहीं. पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण के दो-दो बच्चे ने टॉपर्स की सूची में स्थान हासिल किया है.

किशनगंज के तीन और औरंगाबाद के दो बच्चों ने टॉपर्स की सूची में स्थान बनाया है. इसके अलावा खगड़िया, जमुई, गोपालगंज, किशनगंज, बक्सर, पटना में बाढ़ कस्बा से भी टॉपर निकले हैं. सबसे निराशाजनक परीक्षा परिणाम सिमुलतला आवासीय विद्यालय का रहा, जहां से केवल एक बच्चे ने टॉप रेंक में जगह बनायी है.

लड़कियों ने बढ़ाया मान, बनीं टॉपर

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शुक्रवार को इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया. तीनों संकाय आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में लड़कियां ही टॉपर बनीं. तीनों संकाय के चार टॉपर्स में तीन लड़कियां रहीं . साइंस में पहले स्थान पर परमेश्वरी देवी गर्ल्स उच्चतर माध्यमिक स्कूल, बिहारशरीफ, नालंदा की छात्रा सोनाली कुमारी रहीं. इन्हें 471 अंक (94.2 फीसदी) मिले. कॉमर्स की टॉपर औरंगाबाद स्थित एसएन सिन्हा की छात्रा सुगंधा कुमारी रही. इन्हें भी 471 (94.2 फीसदी) अंक मिले.

आर्ट्स में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले दो विद्यार्थी खगड़िया के आर. लाल कॉलेज की मधु भारती और सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कैलाश कुमार संयुक्त रूप से टॉपर रहे. इन दोनों विद्यार्थियों को 463 (92.6 फीसदी) अंक हासिल हुए. कुल 22 विद्यार्थी टॉपर रहे. कुल 78.04 फीसदी परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए. इनमें लड़कियां टॉपर बनी हैं. प्रदेश के महानगरों से परे छोटे शहरों एवं कस्बों के विद्यार्थियों ने मेरिट सूची में अपना स्थान बनाया है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति देश में इंटर का रिजल्ट जारी करने वाला पहला राज्य बन गया है. बिहार बोर्ड के सभागार में औपचारिक तौर पर रिजल्ट शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जारी किया. इस दौरान शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर विशेष रूप से उपस्थित रहे. खास बात यह कि समिति ने महज 21 दिनों में रिजल्ट जारी कर अपना ही कीर्तिमान तोड़ एक नया रिकार्ड बनाया है.

परीक्षा परिणाम जारी करते हुए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि देश में सबसे पहले इंटर का रिजल्ट जारी कर बिहार बोर्ड ने कीर्तिमान स्थापित किया है. यह चुनौतीपूर्ण कार्य था. जिसे बिहार बोर्ड ने कर दिखाया. कहा कि यह सुखद बात है कि लड़कियां ,लड़कों से आगे रहीं. छोटे-छोटे शहरों व गांवों के बच्चे टॉपर बन कर राज्य के बड़े फलक पर छा गये हैं. यह सरकार की सकारात्मक पहल का ही परिणाम है. इससे हर बिहारी को गर्व होना चाहिए.

उन्होंने बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी प्रशासनिक क्षमता से बिहार बोर्ड के न केवल परीक्षा परिणामों की गुणवत्ता शानदार हुई है, बल्कि राज्य का नाम पूरे देश में सम्मान से लिया जा रहा है. इस संदर्भ में उन्होंने विशेष रूप से बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर को मिले विशेष अवार्ड का जिक्र भी किया. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि लगातार तीसरी साल बिहार बोर्ड ने देश में सबसे पहले परीक्षा परिणाम जारी कर असाधारण उपलब्धि हासिल की है. इस संदर्भ में उन्होंने आनंद किशोर की प्रशंसा की.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि बोर्ड ने महज 21 दिन में रिजल्ट जारी किया है. ऐसा करने वाला बिहार बोर्ड देश का पहला बोर्ड है. उन्होंने कहा कि परीक्षा से लेकर परीक्षा फल बनाने तक जीरो टॉलरेंस नीति का पालन किया गया. हमने परीक्षा में पारदर्शिता गुणवत्ता से किसी तरह समझौता नहीं किया है. परीक्षा फल के संदर्भ में बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस वर्ष भी रिजल्ट प्रोसेसिंग के लिए एक नया सॉफ्टवेयर तैयार कराया गया. इसकी गति पिछले सॉफ्टवेयर की तुलना में 16 गुणी अधिक है. यह सॉफ्टवेयर भी देश में पहली बार किसी बोर्ड ने तैयार कराया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें