1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bseb apply for inter compartmental examination from today download here asj

Bihar Board Result 2021: इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आज से करें आवेदन, यहां से करें डाउनलोड

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
फाइल

पटना. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा 2021 मई में होगी. इसमें शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स पांच से 10 अप्रैल तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं. समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया है कि इसके लिए आवेदन फॉर्म शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाकर 10 अप्रैल तक भरा जायेगा.

वैसे स्टूडेंट्स, जो किसी एक अथवा दो विषय में फेल हैं, वे कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं. ऐसे स्टूडेंट्स को फिर से प्रायोगिक परीक्षा नहीं देनी होगी. 2021 में प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पायेंगे.

इंटर वार्षिक परीक्षा 2020 के वैसे स्टूडेंट्स जो किसी एक अथवा दो विषय में अनुत्तीर्ण हैं, तो वे दूसरे अवसर के रूप में कंपार्टमेंटल कोटि में परीक्षा देंगे. यदि एनआरबी व एमबी विषय में से किसी एक खंड में फेल हैं, तो उन्हें दोनों खंड की परीक्षा देनी होगी.

नियमित तथा पूर्ववर्ती कोटि के वैसे छूटे हुए स्टूडेंट्स, जो अपने सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होंगे उन्हें परीक्षा शुल्क 1220 रुपये देना होगा. समुन्नत कोटि के स्टूडेंट्स के लिए कुल 1520 रुपये देना होगा. व्यावसायिक पाठ्यक्रम के वैसे छूटे हुए स्टूडेंट्स, जो अपने सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होंगे उन्हें 1570 रुपये देने होंगे.

इसी तरह व्यावसायिक पाठ्यक्रम के कंपार्टमेंटल स्टूडेंट्स अधिकतम दो विषय में शामिल होंगे उन्हें 808 रुपये, कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के कंपार्टमेंटल कोटि के स्टूडेंट्स के लिए जो अधिकतम दो विषय में शामिल होंगे उन्हें परीक्षा शुल्क 808 रुपये देना होगा. ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने या परीक्षा शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 पर संपर्क कर सकते हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें