1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bright sunlight during the day fog in the morning pollution problem will increase due to decreasing mercury rdy

Bihar News: दिन में चमकदार धूप, सुबह कोहरा, घटते पारे की वजह से बढ़ेगी प्रदूषण की समस्या

रात में तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा. हालांकि दिन में चमकदार धूप निकलने से कुछ गर्माहट महसूस हो सकती है. इधर पटना महानगर में रात का तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
फाइल फोटो

Bihar News: पटना में अब तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं हो सका है. इसकी वजह से कड़ाके की ठंड के लिए बिहार को अभी एक हफ्ते और इंतजार करना पड़ेगा. इस पूर्वानुमान के बीच शुक्रवार से सुबह कोहरे के संग ठंड बढ़ेगी. वहीं रात में तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा. हालांकि दिन में चमकदार धूप निकलने से कुछ गर्माहट महसूस हो सकती है. इधर पटना महानगर में रात का तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया है.

आगामी चौबीस घंटे में रात के तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज हो सकती है. पटना शहर के आसपास न्यूनतम पारा सामान्य से दो से तीन डिग्री नीचे चल रहा है. आइएमडी सूत्रों के मुताबिक बिहार में पश्चिमी और उत्तरी-पश्चिमी हवा का बहाव गुरुवार से तेज हो गया है. इससे ठंड बढ़ती ही जायेगी. हालांकि ठंड बढ़ने की गति तेज नहीं रहेगी.

नवंबर माह में शुरू हो जाता है पश्चिमी विक्षोभ

नवंबर में सामान्य तौर पर पश्चिमी विक्षोभ शुरू हो जाता है. इसकी वजह से पहाड़ों पर बर्फबारी होने लगती है. लिहाजा बिहार सहित उत्तरी-मध्य बिहार में ठंड बढ़ जाती है. फिलहाल कड़ाके की ठंड के लिए जवाबदेह पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अभी इंतजार करना होगा. हालांकि पटना सहित समूचे बिहार में तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे चल रहा है. खासतौर पर गंगा के मैदानी इलाकों में कोहरा मध्यम दर्जे का सक्रिय हो गया है. इससे सर्दी का असर नदियों के किनारे ज्यादा महसूस होगा.

घटते पारे की वजह से बढ़ेगी प्रदूषण की समस्या

गुरुवार को पटना शहर के विभिन्न हिस्सों में प्रदूषण अधिक रहा. उदाहरण के लिए राजवंशी नगर इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स 271, समनपुरा क्षेत्र में औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 280 रहा. डाक बंगला इलाके में यही स्थिति रही. वहीं शेखपुरा इलाके में औसतन एयर क्वालिटी इंडेक्स 184 और डीआरएम ऑफिस दानापुर में यह इंडेक्स 156 रहा है. हवा की यह गुणवत्ता स्वास्थ्य के लिहाज से तनावपूर्ण मानी जाती है.

Posted by: Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें