1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bpsc released information mandatory to reach the center one hour before the start of 67th bpsc pt exam rdy

67वीं बीपीएससी पीटी परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य, BPSC ने जारी की सूचना

बीपीएससी द्वारा आठ मई को ली जाने वाली 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा में पटना के 83 केंद्रों पर 55 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे. एएन कॉलेज पटना का सबसे बड़ा केंद्र होगा. जहां 2700 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
67वीं बीपीएससी परीक्षा
67वीं बीपीएससी परीक्षा
प्रतिकात्मक फोटो

पटना. 67वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा के अभ्यर्थी परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पहले अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे. परीक्षा प्रारंभ होने के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा. परीक्षा केन्द्र परिसर में मोबाइल, ब्लूटुथ, वाई-फाई गजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर, स्मार्ट वाच आदि इलेक्ट्रॉनिक सामग्री तथा व्हाइटनर, ब्लेड, इरेजर आदि सामग्री और अन्य किसी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक संचार उपकरण को लेकर जाना एवं उपयोग वर्जित है. उपर्युक्त सामग्री परीक्षा कक्ष में पाये जाने पर विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी. अभ्यर्थी को परीक्षा में साधारण कलाई घड़ी ले जाने की अनुमति है.

ओएमआर आंसर शीट पर चिह्न बनाना या रेखांकन वर्जित

ओएमआर आंसर शीट में किसी प्रकार का चिह्न बनाना या रेखांकन करना वर्जित है. ऐसा करने पर अनुशासनिक दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है. प्रवेश पत्र पर अति आवश्यक निर्देश एवं ओएमआर आंसर शीट पर अंकित सभी निर्देशों को उम्मीदवार ध्यान से पढ़ें और उसका अक्षरश: अनुपालन करें. ओएमआर आंसर शीट में प्रश्न पुस्तिका सीरीज और रोल नंबर निश्चित रूप से अंकित करते हुए गोलों को सही ढंग से भरे अन्यथा इसकी जांच नहीं की जायेगी.

पटना के 83 केंद्रों पर 55 हजार परीक्षार्थी होंगे पीटी में शामिल

पटना. बीपीएससी द्वारा आठ मई को ली जाने वाली 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा में पटना के 83 केंद्रों पर 55 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे. एएन कॉलेज पटना का सबसे बड़ा केंद्र होगा. जहां 2700 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. पटना समेत प्रदेश के 38 जिलों के 1083 केंद्रों पर यह परीक्षा होगी. इसमें 6.02 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा फार्म भरा है जो अब तक हुई परीक्षाओं में सर्वाधिक है. बीते वर्ष की परीक्षाओं के ट्रेंड को देखें तो इसमें से लगभग चार लाख (दो तिहाई) के परीक्षा में शामिल होने की संभावना है.

67वीं पीटी को लेकर गुरुवार को प्रदेश के सभी 38 जिलों के डीएम और एसपी के साथ मुख्य सचिव की वीसी हुई, जिसमें बीपीएससी के अध्यक्ष आरके महाजन भी शामिल हुए. इसमें परीक्षा को पूरी तरह कदाचारमुक्त ढंग से संचालित करने पर बल दिया गया. सूत्रों की मानें तो इस उद्देश्य से 67वीं बीपीएससी पीटी में शामिल सभी केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू रहेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें