1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bpsc 67th pre exam date bpsc in final preparation for 67th pt 1083 exam centers set up in the state rdy

BPSC 67th Pre Exam: 67वीं पीटी के लिए अंतिम तैयारी में जुटा BPSC, प्रदेश में बनाए गए 1083 एग्जाम सेंटर

बीपीएससी की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा आठ मई को ली जाएगी. इसके लिए BPSC पूरी तैयारी कर ली है. प्रदेश में कुल 1083 एग्जाम सेंटर बनाए गये है. एक दर्जन से अधिक विभागों के विभिन्न संवर्गों के 802 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए यह परीक्षा ली जा रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
67वीं बीपीएससी की प्री परीक्षा
67वीं बीपीएससी की प्री परीक्षा
प्रतिकात्मक फोटो

पटना. बीपीएससी की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा आठ मई को एकल पाली में दोपहर 12 से दो बजे तक पटना में 83 परीक्षा केंद्रों पर ली जायेगी . पूरे प्रदेश में इसके 1083 परीक्षा केंद्र होंगे. प्रदेश के 38 जिलों में यह परीक्षा होगी. इसके लिए 6 लाख दो हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है जो कि अब तक हुई सभी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा से अधिक है.

66 वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की तुलना में इसमें लगभग दो लाख अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है. बीते तीन-चार परीक्षाओं से आवेदक और परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का अनुपात लगभग दो तिहाई रहा है. यदि यह ट्रेंड इस बार भी जारी रहा, तो लगभग चार लाख आवेदक इसमें शामिल होंगे. यह परीक्षा एक दर्जन से अधिक विभागों के विभिन्न संवर्गों के 802 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए ली जा रही है.

सहायक अभियंता परीक्षा की आंसर-की जारी

बीपीएससी ने विज्ञापन संख्या 01/2019 के अंतर्गत ली गयी सिविल सहायक अभियंताओं की नियुक्ति परीक्षा और विज्ञापन संख्या 02-04/2019 के अंतर्गत ली गयी सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल सहायक अभियंताओं की नियुक्ति परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी है. यदि कोई अभ्यर्थी किसी प्रश्न के उत्तर से सहमत नहीं है, तो 25 अप्रैल तक निर्धारित प्रपत्र में वह प्रमाण के साथ आयोग कार्यालय को अपनी आपत्ति भेज सकता है.

अगले माह मध्य तक शुरू होगा 66वीं बीपीएससी का साक्षात्कार

बीपीएससी अगले माह मध्य तक 66वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का साक्षात्कार शुरू करेगा. 20 अप्रैल के बाद साक्षात्कार की तारीख और विस्तृत शेड्यूल प्रकाशित होगा. 10 से 15 मई के बीच इसके शुरू होने की संभावना है. साक्षात्कार में 1828 अभ्यर्थी शामिल होंगे. इससे 16 विभागों के अंतर्गत विभिन्न संवर्गों के 689 रिक्तियों पर नियुक्ति होगी.

गन्ना विभाग ने दो रिक्तियां ली वापस

गन्ना विभाग ने ईख पदाधिकारी के पांच रिक्तियां बीपीएससी के पास भेजी थी, जिनमें से दो रिक्तियों को वापस ले लिया गया है. अब केवल तीन रिक्तियों पर ईख पदाधिकारी की नियुक्ति होगी.

दिव्यांगों को डीएसपी की जगह मिलेगा प्रोबेशन पदाधिकारी का पद

66वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा से बिहार पुलिस सेवा में डीएसपी पद पर दिव्यांगों के लिए दो रिक्तियां अनुमान्य थीं. इन्हें अब बिहार प्रोबेशन सेवा के अंतर्गत जोड़ दिया गया है जिससे प्रोबेशन पदाधिकारी के रूप में अब इनकी नियुक्ति होगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें