1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihta airport construction work to begin from march civil enclave to be built with a capacity of 25 lakh patna bihar asj

मार्च से शुरू होगा बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य, 25 लाख की क्षमता वाला बनेगा सिविल एनक्लेव

अगले माह के पहले सप्ताह में इसका टेंडर निकल जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एयरपोर्ट
एयरपोर्ट
FIle

अनुपम कुमार, पटना . बिहटा एयरपोर्ट पर सिविल एनक्लेव के निर्माण का टेंडर निकालने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है और यह अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी है. अगले माह के पहले सप्ताह में इसका टेंडर निकल जायेगा.

माह के अंत तक एजेंसी का चयन कर उसे काम भी सौंप दिया जायेगा. टेंडर की शर्तों के अनुरूप काम आवंटन के तीन माह के भीतर कंपनी को निर्माण कार्य शुरू करना होगा. ऐसे में मार्च 2021 तक बिहटा एयरपोर्ट के सिविल एनक्लेव का निर्माण शुरू हो जायेगा.

बचा है चारदीवारी का 10 फीसदी निर्माण कार्य

बिहटा में सिविल एनक्लेव के लिए राज्य सरकार ने एयरपोर्ट आॅथोरिटी को 108 एकड़ जमीन सौंपी है. इस पर चारदीवारी का निर्माण राज्य सरकार की एजेंसी बीएसबीसीसीएल (बिहार स्टेट बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड) कर रही है जबकि खर्च होने वाली लगभग सात करोड़ की राशि एयरपोर्ट ऑथोरिटी बिहार सरकार को दे रही है.

जमीन के चारो ओर आठ फुट ऊंची और 10 इंच मोटी चारदीवारी का निर्माण होना है जिसकी लंबाई लगभग चार किमी होगी. चारदीवारी निर्माण का लगभग 90 फीसदी काम हो चुका है और एक छोटे से हिस्से में प्लास्टर और पेंटिंग का काम बाकी है जिसे अगले महीने पूरा कर लिया जायेगा.

आठ एकड़ जमीन और देने की चल रही तैयारी

बिहटा एयरपोर्ट पर सिविल एनक्लेव और संलग्न सुविधाओं के निर्माण के लिए एयरपोर्ट ऑथेरिटी को आठ एकड़ जमीन और सौंपने की तैयारी चल रही है. चूंकि 108 एकड़ जमीन में सिविल एनक्लेव के साथ पार्किंग के निर्माण में समस्या आ रही थी और जगह छोटी पड़ रही थी, लिहाजा राज्य सरकार ने एयरपोर्ट ऑथोरिटी को इसके लिए आठ एकड़ जमीन और देने की बात कही है जिसे अधिगगृहीत किया जायेगा.

25 लाख की क्षमता वाला बनेगा सिविल एनक्लेव

बिहटा एयरपोर्ट पर 25 लाख सालाना यात्री की क्षमता वाला सिविल एनक्लेव का निर्माण हो रहा है जिसे जरूरत पड़ने पर भविष्य में दोमंजिला बना कर 50 लाख की क्षमता तक विस्तारित किया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो इस पर अभी लगभग एक हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे, हलांकि टेंडर फाइनल होने के बाद ही यह राशि अंतिम रूप से तय होगी.

जमीन की कमी से रनवे विस्तार का मामला अटका

बिहटा एयरपोर्ट पर पहले से विद्यमान एयरफोर्स का रनवे लगभग 2700 मीटर लंबा है जबकि एयरबस 120 और बोईंग 737 जैसे विमानों के उतरने के लिए 3300 मीटर का रनवे सुविधाजनक माना गया है. ऐसे में रनवे विस्तार के लिए एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने 126 एकड़ जमीन की अलग से मांग की है .

हलांकि राज्य सरकार ने इतनी अधिक जमीन के अधिग्रहण में व्यावहारिक समस्याओं के आने की बात कह एयरपोर्ट आॅथोरिटी से अपनी मांग को कम कर रखने के लिए कहा है. एयरपोर्ट आॅथोरिटी को जमीन मिलने के बाद ही रनवे विस्तार की बात आगे बढ़ पायेगी.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें