1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather temperature rises during the day humidity at night asj

Bihar Weather : दिन में चढ़ा पारा, रात में ऊमस, दक्षिणी बिहार में लू का अलर्ट

पटना में रात का पारा सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा है. इससे रात में अधिक गर्मी महसूस की गयी. आठ से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही पुरवैया चलने से रात में ऊमस के जोर पकड़ने से रात में बेचैनी का अनुभव हुआ.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather Updates: पटना समेत बिहार के कई जिलों में पारा चढ़ा
Bihar Weather Updates: पटना समेत बिहार के कई जिलों में पारा चढ़ा
फाइल फोटो.

पटना. दक्षिण बिहार में बक्सर, रोहतास, कैमूर और गया में गुरुवार को लू चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. दरअसल इस इलाके में पछुआ प्रभाव बनाये हुए है. हवा में नमी का प्रभाव काफी कम हुआ है. इसकी वजह से दक्षिणी बिहार में अधिक तपिश महसूस किये जाने की आशंका है. इधर, पटना में रात का पारा सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा है. इससे रात में अधिक गर्मी महसूस की गयी. आठ से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही पुरवैया चलने से रात में ऊमस के जोर पकड़ने से रात में बेचैनी का अनुभव हुआ.

रात का पारा 25.4 डिग्री सेल्सियस

बिहार में रात का पारा 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पटना में उच्चतम तापमान सामान्य है. उच्चतम पारा 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि अगले 48 घंटे में पटना के पारे में दो से तीन चार डिग्री सेल्सियस तक इजाफा हो सकता है. इसमें यह इजाफा अब लगातार जारी रहेगा.

दक्षिणी बिहार में पारे में इजाफा

वहीं उत्तरी बिहार विशेषकर चंपारण इलाके में कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश के आसार भी हैं. आइएमडी के मुताबिक मंगलवार की तुलना में बुधवार को सहरसा और औरंगाबाद छोड़ कर पूरे प्रदेश में उच्चतम तापमान में एक से तीन डिग्री का इजाफा हुआ है. दक्षिणी बिहार में विशेष रूप से पारे में इजाफा हुआ है. बुधवार को बक्सर में प्रदेश का सबसे अधिक तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

बिहार में औसत न्यूनतम तापमान 25 डिग्री से अधिक रहा

आइएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक पूरे प्रदेश में केवल बक्सर में लू दर्ज हुई है. बक्सर के अलावा प्रदेश में सर्वाधिक तापमान औरंगाबाद में 41.8, गया नवादा और बांका में 40.7 और जमुई में 40.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

न्यूनतम पारा सामान्य से चार से छह डिग्री अधिक

आधिकारिक स्रोत के मुताबिक प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में न्यूनतम पारा सामान्य से चार से छह डिग्री और दक्षिणी बिहार में सामान्य से दो से चार डिग्री अधिक दर्ज किया गया है. प्रदेश में औसत न्यूनतम तापमान 25 डिग्री से अधिक रहा है. इसकी वजह से रात अधिक गर्म अनुभव की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें