1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather temperature is 7 degrees below normal due to rain asj

Bihar Weather : बारिश से पारा सामान्य से 7 डिग्री नीचे, छह मई तक आंधी-पानी के आसार

दक्षिणी बिहार में यह दो से तीन डिग्री और उत्तरी बिहार में तीन से सात डिग्री नीचे तक दर्ज हुआ है. दक्षिणी बिहार के कई जिलों में रात का पारा सामान्य से चार डिग्री तक अधिक है. ये जिले दक्षिणी-पश्चिमी बिहार से जुड़े हैं. इधर, छह मई तक प्रदेश के 26 से अधिक जिले में आंधी-पानी के आसार बने रहेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बारिश से तापमान में गिरावट
बारिश से तापमान में गिरावट
Prabhat Khabar

पटना. उत्तर व पूर्व बिहार के कई जिलों में आंधी-पानी के कारण बुधवार को राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे तक पहुंच गया है. दक्षिणी बिहार में यह दो से तीन डिग्री और उत्तरी बिहार में तीन से सात डिग्री नीचे तक दर्ज हुआ है. दक्षिणी बिहार के कई जिलों में रात का पारा सामान्य से चार डिग्री तक अधिक है. ये जिले दक्षिणी-पश्चिमी बिहार से जुड़े हैं. इधर, छह मई तक प्रदेश के 26 से अधिक जिले में आंधी-पानी के आसार बने रहेंगे.

मई में सबसे कम दर्ज हुआ तापमान

आइएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक सहरसा, भागलपुर सहित उत्तर बिहार के अधिकतर क्षेत्र में अधिकतम तापमान मई में सबसे कम दर्ज हुआ है. बिना किसी बड़ी मौसमी उठापटक के इतना पारा गिरना विशेष बात मानी जा रही है. फिलहाल पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 34, गया में सामान्य से दो डिग्री नीचे 37, पूर्णिया में सामान्य से दो डिग्री नीचे 32.2 और भागलपुर में सामान्य से छह डिग्री नीचे 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

दक्षिण बिहार से ट्रफलाइन गुजर रही है

दक्षिण बिहार में अधिकतम तापमान 32 से 37 डिग्री सेल्सियस और उत्तर बिहार में पारा 29 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. आइएमडी पटना की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण बिहार से ट्रफलाइन गुजर रही है. साथ ही निकटवर्ती राज्यों से सटे उत्तरप्रदेश और झारखंड में चक्रवाती दबाव बना हुआ है. इसकी वजह से बिहार में हवा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से बह रही है. अगले दो तीन दिन तक बिहार में हवा का प्रवाह इस तरह ही बना रहेगा.

मंगलवार को बिहार के 23 जिलों में बारिश

मंगलवार को बिहार में औसतन करीब 10 मिलीमीटर बारिश हुई. बांका में 19, बेगूसराय में 26, भागलपुर में 46, दरभंगा में 21, कटिहार में 14, खगड़िया में 39, मधेपुरा में 30, सहरसा में 37.5, समस्तीपुर में 34, सुपौल में 33 एमएम बारिश हुई. इससे पहले सोमवार को कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें