1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather rain and cold winds increased chills mercury dropped by six degrees temperature reach five tonight rdy

Bihar Weather: बारिश और सर्द हवाओं ने बढ़ायी ठिठुरन, छह डिग्री गिरा पारा, आज रात में पांच पर पहुंचेगा तापमान

बादलों की आवाजाही के बीच बारिश के लिए बनी वायुमंडलीय परिस्थितियां समाप्त होती दिख रही हैं. शाम को पश्चिमोत्तर के पहाड़ों से आने वाली सर्द हवाओं की वजह से कड़ाके की ठंड का सिलसिला शुरू हो गया. जो कम से कम एक पखवारे तक चलेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बारिश में छाता ओढ़कर स्कूल जाती छात्राएं
बारिश में छाता ओढ़कर स्कूल जाती छात्राएं
PTI

बिहार में मौसम का मिजाज बदल गया है. प्रदेश के कई जिलों के अधिकतम तापमान में करीब छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज दर्ज की गई. मंगलवार को जो अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस था, गुरुवार को वह गिरकर 19.6 तक पहुंच गया, जिससे लोगों को सर्दी के बीते दिनों के मुकाबले अधिक ठंड का अहसास हुआ. गुरुवार का मौसम अपेक्षाकृत साफ रहा. बादलों की आवाजाही के बीच बारिश के लिए बनी वायुमंडलीय परिस्थितियां समाप्त होती दिख रही हैं. शाम को पश्चिमोत्तर के पहाड़ों से आने वाली सर्द हवाओं की वजह से कड़ाके की ठंड का सिलसिला शुरू हो गया. जो कम से कम एक पखवारे तक चलेगा. अगले 24 घंटे में कोहरे में बढ़ोतरी आएगी. मौसम विज्ञान पटना के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटे तक सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया और मधेपुरा में बारिश होने की संभावना है. वहीं, सारण, सीवान और फारबिसगंज छोड़कर राज्य के सभी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आयेगी.

न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. मौसम विज्ञानी डॉ एसएन पांडेय ने बताया कि अगले 48 घंटे में साइबेरिया से आने वाली बर्फीली हवाएं पहुंचेंगी. उसके बाद गोपालगंज समेत उत्तर बिहार में कोल्ड वेव लोगों को कंपायेंगी. उधर, पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है. पहाड़ों से आ रही सर्द और शुष्क पछुआ हवाएं कड़ाके की ठंड की वजह बन रही हैं. शाम होते ही बाजारों में सन्नाटा पसर गया. ग्राहकों की भीड़ नहीं के बराबर हो रही है. ठंड में काम न मिलने से दिहाड़ी मजदूरों के रोजगार पर संकट आ गया है. रिक्शा चालकों को सर्वाधिक परेशानी हो रही है. तापमान के न्यूनतम स्तर पर बने रहने का सिलसिला अभी जारी रहेगा. न्यूनतम तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जाएगी.

शहर के चौराहों पर चीनी मिल ने गिराया अलाव के लिए बगाश

अलाव नहीं जलने के कारण रात में राहगीरों और लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए विष्णु शूगर मिल्स की ओर से सदर अस्पताल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बंजारी चौराहा, डाकघर चौक, मौनिया चौक, हजिायापुर चौक, अरार चौक, जादोपुर चौक पर बगाश गिराया गया. नगर पर्षद की ओर से अलाव का इंतजाम किया गया.

डॉक्टरों ने किया आगाह, भारी पड़ सकती है मनमानी

मौसम में बदलाव को लेकर डाक्टरों ने अलर्ट किया है. बनारस अस्पताल के डॉ प्रवीण त्रिपाठी ने साफ शब्दों में कहा है कि ठंड से बचाव के पूरे जतन करें. शरीर पैर से लेकर सिर तक ढंक कर रखें. बाहर निकलें तो पैर में गरम जूते, हाथ में दस्ताने व टोपी-हेलमेट जरूर लगाएं. पीने-नहाने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें. भोजन ताजा हो. आइस्क्रीम, ठंडी या बासी खाद्य से परहेज करें. कोरोना को देखते हुए भीड़ से बचें. मास्क व शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें. सर्दी-जुकाम-बुखार हो तो डॉक्टर से मिलें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें