1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather news schools not run in patna after 10 45 am dm ordered in view of the scorching heat rdy

पटना में कल से सुबह 10 बजकर 45 मिनट के बाद नहीं चलेंगे स्कूल, भीषण गर्मी को देखते हुए डीएम ने दिया आदेश

45 बजे के बाद नहीं चलेंगी. भीषण गर्मी को देखते हुए पटना के डीएम ने आदेश दिया है. पटना में लू का कहर जारी है. लगातार तीन दिनों से शहर का पारा 40 डिग्री के पार जा रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्कूली बच्चे
स्कूली बच्चे
प्रतिकात्मक फोटो

पटना जिले के सभी स्कूलों में कक्षाएं सुबह 10:45 बजे के बाद नहीं चलेंगी. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने भीषण गर्मी से बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की अाशंका के मद्देनजर इस समय के बाद सभी शैणक्षिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह आदेश 27 अप्रैल से प्री-स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों सहित जिले के सभी स्कूलों पर लागू होगा. बतादें कि पटना में लू का कहर जारी है. लगातार तीन दिनों से शहर का पारा 40 डिग्री के पार जा रहा है. सोमवार को भी शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुबह आठ बजे से ही गर्मी काफी बढ़ गयी और 11 बजे से लू चलना शुरू हो गया.

डीएम ने इसके मुताबिक ही सभी स्कूलों में शैक्षणिक गतिविधियों को पुनर्निर्धारित करने का आदेश दिया है. डीएम ने अधिकारियों को इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है. साथ ही कहा है कि बच्चों का स्वास्थ्य सर्वोच्च प्राथमिकता है. मालूम हो कि पूर्व में 11:45 के बाद शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया गया था.

ओआरएस का घोल रखने का निर्देश

सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर ओआरएस का घोल रखने का निर्देश भी दिया गया है. इस संबंध में सभी सीडीपीओ को दिशा-निर्देश भेजा गया है. जरूरत पड़ने पर लाभुकों को यहां से ओआरएस मिलेगा.

सिविल सर्जन करेंगे सहयोग

लोगों के मदद के लिए सेविका सिविल सर्जन कार्यालय से संपर्क करेंगी और जरूरत पड़ने पर उन्हें एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल में भर्ती करवाने में मदद करेंगी. इसको लेकर एक वीडियो बनाया गया है, जो लाभुकों के मोबाइल पर भी भेजा जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें