1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather news 24 hours latest update in hindi people are suffering due to scorching heat old man dies due to heatstroke in buxar rdy

बिहार के कई जिलों में पारा 43 डिग्री के पार, भीषण गर्मी से लोग बेहाल, बक्सर में लू लगने से वृद्ध की मौत

बिहार के बक्सर जिले में हीट वेव और घातक होती जा रही है. बिहार के कई जिलों का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. ग्रामीण क्षेत्रों में ताल तलैया का पानी भी सूखने लगा है. लोग गर्मी से राहत के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में बगीचे में शरण ले रहे है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में भीषण गर्मी
बिहार में भीषण गर्मी
प्रभात खबर

बिहार में भीषण गर्मी पड़ रही है. बक्सर जिले में हीट वेव और घातक होती जा रही है. बिहार के कई जिलों का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. आज पछुआ हवा ने लोगों की और समस्या बढ़ा दिया है. प्रदेश में मंगलवार को सबसे अधिक तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस बक्सर में दर्ज किया गया. बांका में इससे कुछ ही कम 44.5 डिग्री सेल्सियस उच्चतम पारा रहा. इसके अलावा जमुई 43.3 , नवादा में 43.5 , वैशाली में 43.7 में पटना में 43, खगड़िया में 42, हरनौत नालंदा में 42.4, सबौर भागलपुर में 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, गुरुवार को भी लोगों को पछुआ हवा एवं गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियम बने रहने की संभावना जताया है. इसके साथ ही 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलने की संभावना जतायी गयी है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी लोगों को गर्मी एवं तपीश से राहत नहीं मिलने वाली है.

बिहार के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार

ज्ञात हो कि पिछले कई दिनों से पछुआ हवा के साथ बिहार के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, जिससे आम जन जीवन के साथ ही जानवरों की स्थिति भी बेहाल हो गई है. अभी अगले कुछ दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. वहीं सुबह 9 से बजे से ही असहनीय गर्मी पड़नी शुरू हो गयी है. जिससे लोग काफी प्रभावित हो गये है. असहनीय गर्मी के कारण आम जनों के साथ ही पशु पक्षियों एवं कामगारों को भी जीवन यापन की परेशानी सामने आने लगी है.

ग्रामीण क्षेत्रों में ताल तलैया सूखने लगा

ग्रामीण क्षेत्रों में ताल तलैया का पानी भी सूखने लगा है. लोग गर्मी से राहत के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में बगीचे में शरण ले रहे है. वहीं पंखा की हवा तक लोगों को राहत पहुंचाने में विफल साबित हो रहा है. आगे भी लगातार पछुआ हवा के साथ तापमान 43 से 45 डिग्री तक बने रहने की संभावना जताया जा रहा है. गर्मी के कारण दिन में नगर से लेका ग्रामीण क्षेत्रों की सभी सड़कें पूरे दिन वाहनों एवं यात्रियों के लिए वीरान पड़ा रहा. वहीं नावानगर में सोनवर्षा के एक वृद्ध की मणियां-बराढी सीमा पर सोमवार को लू लगने से मौत हो गई.

बक्सर में एक वृद्ध की मौत

मृतक गांव के अयोध्या प्रसाद हैं. जिसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी. बताया जाता है कि मृतक के परिजनों ने द. दिन पूर्व उनके गायब होने की जानकारी द. थी. सोमवार को बराढी के लोगों ने मृतक की पहचान कर इसकी सूचना परिजनों को दी. परिजनों ने इसकी सूचना सोनवर्षा ओपी पुलिस को दी. इस संबंध में सोनवर्षा ओपी प्रभारी प्रियेश प्रियदर्शी ने बताया कि मृतक को देखकर प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत हो रहा है कि वृद्ध की लू लगने से मौत हो गयी. हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत का कारण स्पष्ट होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें