1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather monsoon reached bihar on time rain in four districts asj

Bihar Weather : समय पर बिहार पहुंचा मॉनसून, चार जिलों में झमाझम बारिश

बिहार में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का आगाज सोमवार की सुबह हो गया. सोमवार की मॉनसूनी बारिश में किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और सुपौल एक साथ भीगे. मॉनसूनी हवाएं अब उत्तरी-पूर्वी बिहार की ओर आगे बढ़ रही हैं. मंगलवार तक समूचे उत्तर-पूर्वी बिहार में माॅनसूनी बारिश के आसार हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झमाझम बारिश शुरू
झमाझम बारिश शुरू
प्रभात खबर

पटना. बिहार में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का आगाज सोमवार की सुबह हो गया. सोमवार की मॉनसूनी बारिश में किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और सुपौल एक साथ भीगे. मॉनसूनी हवाएं अब उत्तरी-पूर्वी बिहार की ओर आगे बढ़ रही हैं. मंगलवार तक समूचे उत्तर-पूर्वी बिहार में माॅनसूनी बारिश के आसार हैं. मॉनसून लगातार तीसरे साल बिहार में समय पर पहुंचा है.

अगले चार दिन में पूरे राज्य में पहुंच जायेगा मॉनसून

आइएमडी पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि मॉनसून अगले चार दिन में पूरे राज्य में पहुंच जायेगा. इस बार मॉनसून की बारिश व्यापक गरज, बिजली और आंधी के साथ होगी. जून में हिमालय की तलहटी वाले जिलों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश दर्ज होगी. बुधवार की रात अथवा गुरुवार तक पटना में मॉनसून प्रवेश करने के आसार हैं. इससे पहले सिलीगुड़ी और किशनगंज के बीच नौ दिन तक अटका मॉनसून सोमवार को अचानक सक्रिय होकर आगे बढ़ गया.

15 जून तक बिहार में मॉनसून सक्रिय होगा

मॉनसून इस साल प्रदेश में सामान्य से कुछ अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. सिलीगुड़ी के पास लंबे समय तक अटके मॉनसून की सक्रियता को लेकर आइएमडी ने तीन दिन पहले पूर्वानुमान जारी कर कहा था कि 15 जून तक बिहार में मॉनसून सक्रिय होगा. हालांकि आइएमडी ने अपने शुरुआती पूर्वानुमान में 13 जून को ही मॉनसून के आगाज का पूर्वानुमान व्यक्त किया था.

खरीफ को मिलेगी ताकत

बिहार में समय पर मॉनसून आने से खरीफ की खेती को गति मिलेगी. विशेषकर धान की रोपनी समय पर हो सकेगी. फिलहाल मॉनसून के आगाज से प्रदेश का किसान खुश है. खेती बारी की गतिविधियां तेजी से शुरू हो जायेंगी. मौसम विज्ञानियों का मत है कि इस साल अच्छी बारिश होगी

दक्षिण बिहार में लू का कहर, बक्सर सबसे गर्म

इधर, दक्षिण बिहार में सोमवार को लू चली. बिहार में सबसे गर्म स्थान बक्सर रहा. जहां उच्चतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा. जून माह में अब तक का सर्वाधिक तापमान है. औरंगाबाद में 44.7, गया और डेहरी में 44.6, शेखपुरा में 43.2, नवादा में 43.9 और हरनौत में 42.9 डिग्री उच्चतम तापमान रहा.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें