1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather heat wave in seven districts of bihar asj

Bihar Weather : बिहार के सात जिलों में चली हीट वेव, अगले दो दिनों में आंधी-पानी के आसार

बिहार में मंगलवार को ठनका के साथ आंधी-पानी के आसार हैं. ऐसे हालात 21 अप्रैल तक बने रहेंगे. हालांकि मंगलवार को भी दक्षिणी-मध्य और पश्चिमी बिहार में चल रही पछिया की वजह से लू प्रभावी रहेगी. हालांकि इसमें कुछ कमी आने का पूर्वानुमान है. हालांकि कुछ दिन बाद लू के एक बार फिर शुरू होने का पूर्वानुमान है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
छूटने लगा पसीना!
छूटने लगा पसीना!
फाइल

पटना. बिहार के उत्तरी-पूर्वी बिहार में मंगलवार को ठनका के साथ आंधी-पानी के आसार हैं. ऐसे हालात 21 अप्रैल तक बने रहेंगे. हालांकि मंगलवार को भी दक्षिणी-मध्य और पश्चिमी बिहार में चल रही पछिया की वजह से लू प्रभावी रहेगी. हालांकि इसमें कुछ कमी आने का पूर्वानुमान है. हालांकि कुछ दिन बाद लू के एक बार फिर शुरू होने का पूर्वानुमान है.

गर्म हवा का प्रकोप कम होगा

आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक सुपौल, अररिया, किशनगंज ,पूर्णिया, कटिहार, पश्चिमी चंपारण,सीतामढ़ी, मधुबनी आदि जिलों में अगले तीन दिन तेज हवा के साथ हल्की बारिश की आशंका है. इस इलाके में चल रही पुरवैया की वजह से ऐसी स्थिति बनी है. पुरवैया के जोर पकड़ने से उत्तरी-पूर्वी बिहार के निकटवर्ती भागों में गर्म हवा का प्रकोप काफी हद तक कम महसूस किया जायेगा.

लू का असर रहा

आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को प्रदेश में सात जगहों पर हीट वेव का असर रहा. प्रदेश में सबसे अधिक उच्चतम तापमान डेहरी में 44 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा प्रदेश में सर्वाधिक उच्चतम तापमान औरंगाबाद में 43.9 , नवादा में 42.9 , शेखपुरा में 42.6 , हरनौत (नालंदा) में 42.4 ,पटना में 42.2, मोतिहारी (पूर्वी चंपारण )में 39.5, माधौपुर (पश्चिमी चंपारण )में 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह वह इलाके हैं जहां पारा सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा.

उच्चतम तापमान तीन से पांच डिग्री ज्यादा

इसके अलावा 40 डिग्री या इससे अधिक तापमान जीरादेई (सीवान में ) 41.8, बांका में 41, वैशाली में 40.9 , जमुई में 41.4,शेखपुरा में 42.6 और गया में 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.इन स्थानों पर उच्चतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस से कुछ तापमान दर्ज किया गया है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक आइएमडी ने बक्सर और भोजपुर आदि जिलों का पारा सोमवार को सार्वजनिक नहीं घोषित किया गया है. इसकी वजह तकनीकी बतायी गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें