1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast weather keep changing for the next seven days light to very heavy rain in entire bihar today asj

Bihar Weather Forecast : अगले सात दिनों तक बदलता रहेगा मौसम, आज पूरे बिहार में हल्की से तेज बारिश के आसार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast Live Updates
Weather Forecast Live Updates
प्रभात खबर

पटना. प्रदेश में अगले सात दिन तक कई तरह की मौसमी दशाएं मौजूद रहेंगी. काल बैशाखी के कोप से मई के प्रथम सप्ताह में जबरदस्त प्री मॉनसूनी बारिश होने के आसार बन गये हैं. 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूरे प्रदेश में संवहनीय वर्षा वाले बादल मंडराते रहेंगे.

इन सभी परिस्थितियों में प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस परिदृश्य में लू की आशंका फिलहाल खत्म हो गयी है. इन सभी दशाओं के चलते पूरे प्रदेश में उच्चतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे रहने की संभावना है.

आज पूरे प्रदेश विशेषकर दक्षिणी-पूर्वी बिहार में तापमान में चार से छह डिग्री तक की गिरावट देखने को मिली है. आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बिहार में एक साथ चार मौसमी दशाएं सक्रिय हो गयी हैं.

अव्वल तो बिहार के पश्चिमी-दक्षिणी बिहार में अरब सागर से और बंगाल की खाड़ी से उत्तरी-पूर्वी बिहार में नमी युक्त तेज हवाएं आ रही हैं. दूसरे चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र चौबीस घंटे में पूरे बिहार में स्थान बदल रहा है.

तीसरा पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है. चौथी मौसमी दशा के रूप में प्रदेश में निम्न दाब का केंद्र भी बना हुआ है. इन सभी दशाओं के चलते काल बैशाखी सिस्टम ज्यादा सक्रिय हो गया है. इसके प्रभाव से तराई और पूर्वी बिहार के कई जगहों पर रविवार को बारिश हुई.

आंधी, बारिश व बिजली गिरने की आशंका

सोमवार को कमोबेश पूरे बिहार में बारिश दर्ज किये जाने का पूर्वानुमान जारी किया गया है़ इन सभी मौसमी दशाओं के बीच तेज आंधी, बारिश और आकाशीय बिजली की आशंका जतायी गयी है. लिहाजा मॉडरेट अर्थात ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. रविवार का सर्वाधिक तापमान 41.4 डिग्री दर्ज किया गया है. प्रदेश में सभी इलाकों में उच्चतम तापमान सामान्य से काफी नीचे चला गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें