1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast u turn of weather in bihar the cold wind returned from the backyard there a further drop in temperature asj

Bihar Weather Forecast : बिहार में मौसम का यू टर्न, पछिया हवा से लौट आयी ठंड, तापमान में अभी और होगी गिरावट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
फाइल फोटो

पटना . एंटी साइक्लोन के चलते प्रदेश भर में मौसम ने एक बार फिर यू टर्न ले लिया है. दरअसल, जिन लोगों ने गर्म ऊनी कपड़ों को उतार फेंकने का मन बना लिया था, उन्हें मंगलवार को धूप निकलने के बाद भी जैकेट और स्वेटर को पहनना पड़ा.

लगातार 10 दिनों तक पूरे प्रदेश का अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार से सात डिग्री तक अधिक रहने के बाद सोमवार एवं मंगलवार की रात तेजी से नीचे आ गया. मंगलवार को प्रदेश भर का औसत अधिकतम तापमान सोमवार की तुलना में तीन से सात डिग्री तक नीचे आ गया.

वहीं, न्यूनतम तापमान में भी तीन से पांच डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गयी. फिलहाल, दिन के तापमान में सर्वाधिक गिरावट पटना में दर्ज की गयी. यहां सात डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गयी. आने वाले तीन से चार दिनों तक यही स्थिति रहेगी.

मंगलवार को पूरे प्रदेश में 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली उत्तरी-पछिया हवा ने दिन में धूप के बाद भी कनकनी महसूस करा दी. गर्मी से बेचैनी महसूस कर रहे लोगों को सर्दी ने राहत दी है. वहीं, किसानों के लिए मौसम एक बार फिर बेहतर हो गया.

शनिवार के बाद कुछ और बढ़ सकती है ठंड

राजधानी पटना में दिन के तापमान में रिकाॅर्ड सात डिग्री की कमी दर्ज की गयी. 25 डिग्री से ऊपर चल रहा दिन का तापमान 18 डिग्री पर आ टिका. वहीं, राजधानी का न्यूनतम तापमान चार डिग्री कम 11. 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मंगलवार की सुबह पटना सहित पूरे प्रदेश में अधिकतर जगहों पर कोहरा छाया रहा. मौसम विज्ञानिकों के अनुसार मंगलवार की रात तापमान में तीन से चार डिग्री तक गिरावट की संभावना है. ऐसी स्थिति पूरी प्रदेश में बनने की संभावना है.

गया के उच्चतम तापमान बीते रोज की तुलना में करीब तीन डिग्री कम 24.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान पांच डिग्री गिरकर 10.2 डिग्री सेल्सियस पर आ टिका. इसी तरह भागलपुर और पूर्णिया के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. शनिवार के बाद ठंड कुछ और बढ़ सकती है.

नमी से पारा ज्यादा नीचे नहीं गया

आइएमडी पटना की विशेष बुलेटिन में कहा गया कि बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर में विकिरण की प्रक्रिया बाधित हुई. इससे ठंड बाधित हुई. बंगाल की खाड़ी से समुचित मात्रा में नमी आने से तापमान ज्यादा नीचे नहीं गया.

आइएमडी पटना के जलवायु विश्लेषण के मुताबिक दिसंबर माह में राज्य का औसत न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. वहीं, औसत अधिकतम तापमान एक से तीन डिग्री कम रहा.

आइएमडी पटना के आंचलिक निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि मौसम में आया बदलाव स्वाभाविक है. हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ अभी भी बिहार में सक्रिय नहीं है. लिहाजा यहां गर्माहट महसूस की गयी. शनिवार को पारा कुछ और गिर सकता है. फिलहाल बिहार में परंपरागत ठंड ही रहने वाली है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें