1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast there heavy rain in bihar even before the onset of monsoon strong wind rain and thunderstorm expected in 48 hours asj

Bihar Weather Forecast: बिहार में मॉनसून आने के पहले ही होगी जबरदस्त बारिश, 48 घंटे में तेज हवा, बारिश और वज्रपात की आशंका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
फाइल फोटो

पटना. प्रदेश में अगले 48 घंटे में पूरे बिहार में तेज हवा के साथ बारिश और वज्रपात होने की आशंका है. दरअसल, बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती सिस्टम के चलते बिहार में मॉनसून पूर्व अच्छी-खासी बारिश के संकेत हैं.

पूरे प्रदेश में इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून बंगाल की खाड़ी में पूरी तरह सक्रिय है. पूर्वोत्तर भारत से वह बंगाल और ओड़िशा की तरफ तेजी से बढ़ रहा है.

चक्रवात के कारण बिहार की ओर तेजी से बढ़ेगा मॉनसून

10 से 11 जून तक मॉनसून बंगाल व ओड़िशा में पूरी तरह विस्तार पा जायेगा. इधर बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती सिस्टम 11 जून को अपने पूरे रफ्तार में होगा. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इसी सिस्टम की वजह से मॉनसून झारखंड और बिहार की तरफ से तेजी से बढ़ेगा. मॉनसून की सक्रियता के लिहाज से इस संभावना को बल मिल रहा है कि बिहार में मॉनसून समय पर दस्तक दे सकता है.

बारिश से तापमान में आयी गिरावट

आइएमडी के बुलेटिन के मुताबिक बिहार में गर्मी अपने चरम पर बनी हुई है. प्रदेश में पुरवैया और पछिया हवाएं मध्य बिहार में टकरा रही हैं. इसकी वजह से वज्रपात और तेज बारिश की आशंका है.

पछिया और पुरवैया के संगम होने पिछले 24 घंटे में चनपटिया में 110 मिलीमीटर, कटैया में 100 मिलीमीटर, फारबिसगंज, भोरे, रामनगर में 90-90 मिलीमीटर, नरपतगंज, निर्मली और ताइबपुर में 70-70 मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गयी है. बारिश की वजह से प्रदेश में तापमान काफी नीचे गिर गया है.

पटना में बुधवार को तापमान बीते रोज की तुलना में करीब सात से आठ डिग्री गिरा है. भागलपुर में करीब चार डिग्री गिरा है. हालांकि, हवा में आर्द्रता 84 से 95 फीसदी के बीच है. इसकी वजह से गर्मी का एहसास और तेज होगा. हालांकि, गुरुवार से तापमान में कुछ और कमी आने की आशंका है़

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें