1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast temperature rise in bihar for next 48 hours how it be in the coming days asj

Bihar Weather Forecast : बिहार में अगले 48 घंटे तक बढ़ेगा तापमान, आने वाले दिनों में जानें कैसा रहेगा हाल?

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
फाइल

पटना. प्रदेश में सतह पर पछिया हवा बहने लगी है़ इससे प्रदेश में अगले 48 घंटे तक उच्चतम तापमान बढ़ सकता है़ हालांकि, लू की स्थिति बनने के आसार नहीं हैं. पूर्वानुमान के मुताबिक 27 अप्रैल से एक बार पुरवैया हवा चल सकती है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज होगी.

दरअसल, 27 अप्रैल से बिहार और हिमालय के तटर्वती क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के चलने के आसार हैं. इधर, शुक्रवार को उत्तरी बिहार में कई जगहों पर आंधी और मध्यम स्तर की बारिश आयी़ इससे प्रदेश का उच्चतम तापमान सामान्य से नीचे ही रहा़

फिलहाल शुक्रवार को फरबिसगंज में 43 मिलीमीटर, बाउसी में 20 मिलीमीटर, भीमनगर में 11 और ठाकुरगंज में छह मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. इसकी वजह से पूरे प्रदेश में एक-दो जगहों को छोड़कर अधिकतर क्षेत्र में उच्चतम तापमान सामान्य से नीचे ही रहा़

शनिवार से पछिया हवा के चलने के बाद भी प्रदेश में लू की स्थिति तो नहीं होगी़, लेकिन उच्चतम पारा सामान्य या सामान्य से एक-दो डिग्री से अधिक हो सकता है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक अगले 24 घंटों में राज्य के पूर्वी भाग में आंधी पानी का असर दिखेगा. शुक्रवार से पछुआ का प्रवाह शुरू हुआ, जिससे पारे में आंशिक बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन मौसम यह संकेत दे रहा है कि फिर से 24 या 25 अप्रैल से राज्य भर में पुरवा प्रभावी हो जाएगी.

पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कहीं कहीं हवा की रफ्तार 50 किमी प्रतिघंटे तक रहने से जनजीवन पर इसका असर पड़ा. विशेषकर उत्तर बिहार के अधिकतर जिलों में तेज हवा के बाद आंशिक बारिश हुई. पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया में भी इसका असर दिखा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें