1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast record highs of temperature surprised in february bhagalpur and rohtas are the hottest asj

Bihar Weather Forecast : फरवरी में तापमान की रिकार्ड अधिकता ने चौंकाया, भागलपुर और रोहतास रहे सबसे गर्म

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Update
Weather Forecast Today LIVE Update
prabhat khabar

पटना. प्रदेश में फरवरी 2021 में रिकार्ड तोड़ गर्मी पड़ी है. भागलपुर और रोहतास शहर प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहे.फरवरी 2020 की तुलना में समूचे प्रदेश में इस साल फरवरी के अधिकतम, न्यूनतम और औसत तापमान में उल्लेखनीय दर्ज हुआ है.

मौसम विभाग ने इसकी रिपोर्ट सोमवार को जारी की है. मौसम विज्ञानी पिछले आंकड़ों का अध्ययन कर रहे हैं. मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि इस साल फरवरी का औसत तापमान काफी सालों बाद महसूस किया गया.

आइएमडी पटना के मुताबिक भागलपुर और रोहतास का औसत अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा. फरवरी 2021 में प्रदेश का औसत उच्चतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह पिछले साल फरवरी 2020 की तुलना में डेढ़ डिग्री अधिक रहा.

फरवरी 2020 में औसत उच्चतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस रहा था. इसी तरह फरवरी 2021 का न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री रहा, जो फरवरी 2020 के 11.6 डिग्री सेल्सियस से करीब एक डिग्री अधिक रहा.

आइएमडी पटना के मुताबिक फरवरी 2021 में राज्य का औसत तापमान 19.8 डिग्री था,जबकि फरवरी 2020 में औसत तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस रहा था. इस तरह पिछले साल फरवरी की तुलना में इस साल प्रदेश का औसत तापमान 1.6 डिग्री अधिक रहा.

इस वजह से फरवरी अधिक तपा

ठंड की भांति गर्मी के लिए भी पश्चिमी विक्षोभ जिम्मेदार होता है. दरअसल इस साल फरवरी में पश्चिमी विक्षोभ का असर फरवरी में नहीं दिखा. केवल एक बार पश्चिमी विक्षोभ आया,लेकिन वह भी कमजोर दिखा.

आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सामान्य तौर पर फरवरी में तीन से चार बार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता रहती रही है. इस तरह इस बार पश्चिमी विक्षोभ न आने से सूरज अधिक तपा और उसकी गर्मी धरती पर अधिक समय तक मौजूद रही.

उच्चतम तापमान अधिक बना रहेगा, आंधी भी संभव

आइएमडी पटना के मुताबिक अगले एक पखवाड़े में अधिकतम तापमान 32-34 डिग्री के बीच रहने का पूर्वानुमान है. इस तरह मार्च के पहले पंद्रह दिन भी उच्चतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री अधिक रहने की आशंका है.

न्यूनतम तापमान भी 14-16 डिग्री के बीच ही रहेगा. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक हालांकि उच्चतम तापमान की अधिकता से प्रदेश में आंधी तूफान की संभावना भी है, इससे तापमान में कुछ कमी आ सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें