1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast rain below normal first forecast of meteorological department not very encouraging for bihar asj

Bihar Weather Forecast : सामान्य से कम होगी बारिश, मौसम विभाग का पहला पूर्वानुमान बिहार के लिए उत्साहजनक नहीं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बारिश का अनुमान
बारिश का अनुमान
फाइल

पटना. दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का पहला पूर्वानुमान बिहार के लिए बहुत उत्साहजनक नहीं है. प्रारंभिक रिपोर्ट बताती है कि प्रदेश के कई हिस्सों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. हालांकि, इस संबंध में पूर्वानुमान आधारित विशेष रिपोर्ट मई में आयेगी.

आइएमडी की तरफ से जारी लांग रेंज फोरकास्ट के मुताबिक दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून के जारी मैप में पूरे बिहार की बारिश को सामान्य और सामान्य से कम बारिश वाले क्षेत्रों में बांटा है. प्रदेश में एक भी ऐसा इलाका नहीं है, जहां सामान्य से अधिक बारिश का पूर्वानुमान हो.

सामान्य से कम बारिश के पूर्वानुमान वाले क्षेत्र में प्रदेश के उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम व उत्तर-पूर्व इलाके शामिल हैं. शेष इलाकों में बारिश सामान्य रहेगी. हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि मई की पूर्वानुमान रिपोर्ट इसकी तुलना में ज्यादा सटीक होगी.

आइएमडी की तरफ से जारी राज्यवार मैप के आकलन से साफ होता है कि बिहार ही नहीं, उसके निकटवर्ती राज्यों मसलन पूर्वी उत्तरप्रदेश का अधिकतर इलाका, झारखंड और बंगाल में कई जिले कम बारिश वाले होंगे.

उल्लेखनीय है कि 96-104 फीसदी बारिश सामान्य होती है. 90-96 फीसदी बारिश सामान्य से कम मानी जाती है. यह 25 फीसदी तक भी संभव है. आइएमडी, पटना के क्षेत्रीय अधिकारी विवेक सिन्हा ने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर अभी मॉनसून की सक्रियता का सटीक अंदाजा लगाना मुश्किल है. फिलहाल इस दिशा में अध्ययन किया जा रहा है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें