1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast pre monsoon rains are not expected in bihar temperature go up by nine heat wave is expected to rise from 11 asj

Bihar Weather Forecast : बिहार में अभी प्री मॉनसूनी बारिश के आसार नहीं, नौ से चढ़ेगा पारा, 11 से लू चलने के आसार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अभी से पारा 40 के पार
अभी से पारा 40 के पार
फाइल

पटना. इन दिनों प्रदेश में चल रही भारी आर्दतायुक्त पुरवैया से इस हफ्ते के अंत में मुक्ति मिल जाने के आसार हैं. इसके स्थान पर पूरे प्रदेश में पछिया हवा चलने की संभावना जतायी गयी है. इससे प्रदेश में अधिकतम तापमान तेजी से बढ़ेगा.

दरअसल, जबरदस्त लू चलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. हालांकि अगले दो दिन झारखंड से सटे इलाके में आंधी और वज्रपात की आशंका है. हालांकि, शुक्रवार से ही दिन के तापमान में इजाफा शुरू हो गया है. हालांकि, अभी कहीं भी प्री मॉनसूनी बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं.

आइएमडी की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक प्रदेश में एक-दो जगहों को छोड़ दें तो अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से कम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा है.

इसकी वजह पुरवैया हवा का लगातार चलना है. हालांकि, चक्रवाती प्रभाव के कारण खासतौर पर दक्षिणी-पश्चिमी इलाके में मौसमी दशाएं अस्थायी तौर पर बदल सकती हैं. गुरुवार को प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान डेहरी 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

पटना में 36.6 डिग्री सेल्सियस, गया में सामान्य के करीब 38.4, भागलपुर में सामान्य से 4 डिग्री कम 35.7 और पूर्णिया में सामान्य से करीब दो डिग्री नीचे 33.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा है. उल्लेखनीय है कि बिहार में विभिन्न जगहों के हिसाब से आर्दता देखी गयी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें