1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast people getting sick due to change of weather temperature rise for two days then it rain asj

Bihar Weather Forecast : दो दिन बढ़ेगा तापमान, फिर होगी बारिश, जल्दी-जल्दी मौसम बदलने से बीमार हो रहे लोग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार का मौसम
बिहार का मौसम
फाइल

पटना. प्रदेश में अगले दो दिन अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री बढ़ने के आसार हैं. दरअसल, रविवार से एक बार फिर प्रदेश में पछुआ हवा चलनी शुरू हो गयी है. उधर, झारखंड में सक्रिय चक्रवात के कारण दक्षिणी बिहार में एक-दो स्थानों पर बिजली चमकने के साथ-साथ गरज के साथ हल्की बारिश का भी अनुमान है.

आइएमडी पटना के मुताबिक इससे मौसम में कोई खास उलटफेर होने की संभावना नहीं है. आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक 21 अप्रैल से पुरवैया हवा एक बार चलने लगेगी.

इससे एक बार फिर नमी युक्त हवाओं के चलते तापमान में गिरावट दर्ज किये जाने के आसार हैं. इस तरह इस महीने हर तीन से चार दिनों के बीच पछुआ और पुरवैया हवा का प्रवाह बदल रहा है. इससे खासतौर पर अचानक बदलाव हो रहे हैं.

औरंगाबाद में 41 डिग्री से ऊपर पारा

औरंगाबाद, गया आदि जिलों में अब भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है. औरंगाबाद में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है. शेष बिहार में अधिकतम तापमान 34-38 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.

जानकारों के मुताबिक तापमान में आने वाले इन बदलावों से बैक्टीरिया और वायरस की सक्रियता में इजाफा होता है. दरअसल, तापमान में जल्दी-जल्दी उतार-चढ़ाव होने से मनुष्य का शरीर वातावरण के बदलाव को स्वीकार नहीं कर पाता.

ऐसे दौर में तमाम तरह के संक्रामक रोग तेजी से फैलते हैं. फिलहाल बिहार के मौसम में पुरवैया और पछुआ के छोटे-छोटे स्पैल लोगों के लिए तनाव का विषय बना हुआ है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें