1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast monsoon reached bihar temperature dropped by eight degrees asj

Bihar Weather Forecast : बिहार पहुंचा मॉनसून, आठ डिग्री तक गिरा तापमान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast In Bihar Today
Weather Forecast In Bihar Today
Prabhat Khabar Graphics

पटना. पूरे बिहार में मॉनसून पहुंच चुका है़ पटना सहित समूचे बिहार के विभिन्न इलाकों में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है. अगले 48 घंटे और बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. दरअसल, सतह से लेकर वायुमंडल में आठ किलोमीटर तक नमी युक्त पुरवैया हवा चल रही है.

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव के केंद्र और चक्रवाती सिस्टम के सक्रिय रहने से मॉनसून तेजी आगे बढ़ता जा रहा है. ऐसा पहली बार हुआ है कि जिस दिन बिहार मे मॉनसून का प्रवेश हुआ, उस दिन पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है.

मॉनसून की आदर्श स्थिति के मुताबिक पूरे प्रदेश में मॉनसून 18 जून तक पूरे प्रदेश में पहुंचता है. पटना में रविवार शाम तक 43 मिलीमीटर, भागलपुर में 100, गया में 86 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. वहीं प्रदेश के करीब एक दर्जन से अधिक अन्य स्थानों पर चालीस मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गयी है.

फिलहाल पूरे प्रदेश में मॉनसून की झमाझम बारिश की वजह से दिन के तापमान में सामान्य से चार से लेकर आठ डिग्री सेल्सियस तक कमी दर्ज की गयी है. पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री, गया में सामान्य से आठ डिग्री, भागलपुर में सामान्य से छह डिग्री आैर पूर्णिया में सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज किया गया.

धान की खेती के लिहाज से वर्तमान मौसमी दशा सर्वाधिक उपयुक्त है. इसके अलावा खरीफ से जुड़ी बुआई की तैयारियों के लिए यह समय आदर्श बना हुआ है. अल्प अवधि वाली धान की किस्म और सुंगधित धान का बिचड़ा 20 जून से 10 जुलाई तक लगा दें.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें