1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast clouds prevail over holi but there no rain the wind move asj

Bihar Weather Forecast : होली पर छाये रहेंगे बादल, पर नहीं होगी बरसात, चलेगी हवा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
फाइल फोटो

पटना . पूरे प्रदेश में गुरुवार को 20-22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही हवा के कारण धरातल से पांच सौ मीटर तक धूल के कण छाये रहे. अगले चौबीस घंटे तक यहीं स्थिति बने रहने की संभावना है.

आइएमडी पटना के मुताबिक होली पर बारिश तो नहीं होगी, लेकिन बादल छाये रहेंगे. ऐसी स्थिति 31 मार्च तक बनी रह सकती है. 27 मार्च के बाद से पुरवैया हवा चलने लगेगी. गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान भागलपुर का 37 डिग्री दर्ज किया गया.

पटना, गया, पूर्णिया और वाल्मीकि नगर का उच्चतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. जहां तक न्यूनतम तापमान का सवाल है, गया क्षेत्र को छोड़ कर पूरे प्रदेश में सामान्य से अधिक 17-22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. हालांकि, जैसे ही पुरवैया हवा चलने लगेगी, रात के तापमान में अप्रत्याशित वृद्धि होने के आसार हैं. गुरुवार को पूरे प्रदेश में आद्रता 62 फीसदी से नीचे ही रही.

मौसम वैज्ञानिक डा. गुलाब सिंह ने बताया कि मार्च के अंत में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. आसमान में बादल छाया रह सकता है. उन्होंने कहा है कि राजधानी पटना सहित गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, कटिहार, भागलुपर, बांका,मुंगेर, खगड़िया, जमुई और नवादा जिले में आंधी के साथ बारिश भी होने के आसार हैं.

मौसम विभाग के विशेषज्ञों की मानें तो अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. पछुआ हवा चलने के कारण पारा में उछाल देखा जा रहा है. पछुआ से प्रदेश की हवा में आर्द्रता कम कम होने लगी है. आठ से दस किलेमीटर की रफ्तार से हवा के चलने के कारण आसमान में धूलकण की मात्रा भी बढ़ गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें