1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast chance of rain in some places of bihar cold air go down due to drop in temperature asj

Bihar Weather Forecast : बिहार के कुछ स्थानों पर आज भी बारिश के आसार, तापमान में गिरावट से चलेगी ठंडी हवा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मौसम
मौसम
फाइल

पटना. बिहार के कई हिस्सों में प्री मॉनसूनी बारिश होने से पिछले 48 घंटे में अधिकतम तापमान में औसतन छह और अधिकतम 8.6 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गयी है. नमी युक्त ठंडी हवा के चलने से पूरे बिहार में लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

पटना और गया में तापमान में औसतन आठ डिग्री सेल्सियस से अधिक की गिरावट आयी है. अगले 48 घंटे में तापमान में किसी तरह के बड़े बदलाव के संकेत नहीं हैं. आइएमडी पटना के मुताबिक शुक्रवार से कुछ इलाकों में पछुआ हवा चलेगी.

हालांकि, पूर्वी और उत्तरी बिहार में कई स्थानों पर बारिश और मेघ गर्जन होने का अनुमान है. अप्रैल के अंतिम हफ्ते में एक बार फिर चक्रवाती सिस्टम बनने के आसार हैं. उस समय भी तापमान तेजी से गिरेगा.

आइएमडी पटना के मुताबिक गुरुवार को इस सीजन की प्री मॉनसून दूसरी बार दर्ज की गयी है. गुरुवार को लालबगिया घाट और मोतिहारी में 4 सेंटीमीटर, दरभंगा में 3 सेंटीमीटर, धेंगराब्रिज, पिपराही और सोनबरसा में 2-2 सेंटीमीटर बारिश हुई है. इसके अलावा उत्तरी बिहार कई इलाकों में बारिश हुई है.

पिछले 48 घंटे में अधिकतम तापमान पटना में 8.6 , गया में 8.3, भागलपुर में 7 ,पूर्णिया में 6 और वाल्मीकिनगर में चार डिग्री सेल्सियस गिरा है. गुरुवार को पटना का पारा 31.4, गया का 32.8, भागलपुर का 33.1, पूर्णिया का 31.2 और वाल्मीकि नगर का पारा 35 डिग्री दर्ज किया गया है.

उल्लेखनीय है कि इन शहरों में पूर्णिया को छोड़ कर 20 अप्रैल को पारा 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया था. गया और भागलपुर का पारा तो 41 डिग्री से ऊपर रहा था. रात का पारा सामान्य के आसपास बना हुआ है. प्रदेश का अधिकतम तापमान सामान्य चार से छह डिग्री कम दर्ज किया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें