1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast bihar remain cold for the next four days temperatures dropped to 10 degrees know how the weather in your district asj

Bihar Weather Forecast : अगले चार दिनों तक अभी और ठिठुरेगा बिहार, 10 डिग्री तक गिरा पारा, जानें आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में ठंड का कहर
बिहार में ठंड का कहर
twitter

पटना. पूरे प्रदेश में शुक्रवार को दिन का औसत तापमान सामान्य से छह डिग्री कम दर्ज किया गया, जिससे कनकनी बढ़ गयी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में 20 जनवरी तक ऐसी ही ठंड रहने की संभावना है.

मिथिलांचल में कुछ जगहों पर दिन का पारा सामान्य से 10 डिग्री तक नीचे तक आ गया. समस्तीपुर स्थित डॉ राजेंद्र सिंह कृषि विश्वविद्यालय के मुताबिक यहां का अधिकतम तापमान 11 डिग्री दर्ज किया गया है.

गया अब भी प्रदेश का सबसे ठंडा शहर बना हुआ है. पटना और गया का अधिकतम तापमान सामान्य से करीब छह डिग्री नीचे क्रमश: 16 और 16.5 डिग्री दर्ज किया गया.

भागलपुर में यह तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 17.9 और पूर्णिया में भी सामान्य से पांच डिग्री नीचे 18 डिग्री दर्ज किया गया है.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस बार की सर्दी में खासियत है कि बिना न्यूनतम तापमान के सतह पर आये हुए अधिकतम तापमान में रिकॉर्ड गिरावट हुई है.

मौसम में यह एक नये तरह के बदलाव की आहट है. अधिकतम तापमान में यही गिरावट कनकनी को और खतरनाक बना रही है.

न्यूनतम तापमान में अधिक गिरावट नहीं

आइएमडी की तरफ से जारी अाधिकारिक जानकारी के मुताबिक अधिकतम की तुलना में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री ही नीचे आया है.

गया में सामान्य से तीन डिग्री नीचे 5.2, पटना में सामान्य से एक डिग्री नीचे 7.8,भागलपुर में सामान्य से करीब ढाई डिग्री नीचे और पूर्णिया में न्यूनतम तापमान सामान्य से करीब एक डिग्री अधिक 9.4 डिग्री दर्ज किया गया है.

फिलहाल प्रदेश की एक दो जगहों को छोड़ दें, ताे पूरे प्रदेश में अधिकतम तापमान 20 डिग्री से नीचे आ गया है.

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पुसा के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ ए सत्तार ने कहा कि 20 जनवरी तक कुछ इसी तरह की ठंड पड़ेगी. इसके बाद कमजोर हो जायेगी.

हालांकि, सामान्य ठंड फरवरी तक पड़ती रहेगी. खेती के लिए एक बार फिर मौसम शानदार हो गया है. इस तरह का मौसम गेहूं और चना के लिए आदर्श है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें