1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast better than normal rain in bihar for next 72 hours

Bihar Weather Forecast : बिहार में अगले 72 घंटे सामान्य से अच्छी बारिश

बिहार में अगले 72 घंटे विशेष रूप से सामान्य से अच्छी बारिश होने के आसार हैं. साथ ही बज्रपात की भी आशंका है. बिहार में अच्छी बारिश होने की वजह मध्य बिहार से ट्रफ लाइन का गुजरना भी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कई जिलों में बारिश
कई जिलों में बारिश
फाइल

पटना. बिहार में अगले 72 घंटे विशेष रूप से सामान्य से अच्छी बारिश होने के आसार हैं. साथ ही बज्रपात की भी आशंका है. बिहार में अच्छी बारिश होने की वजह मध्य बिहार से ट्रफ लाइन का गुजरना भी है.

आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक आगामी तीन से चार दिन तक लगभग समूचे बिहार में बारिश होगी. विशेष रूप से नौ अगस्त को मॉनसून उत्तर-मध्य,उत्तर-पश्चिम , उत्तर- पूर्व और दक्षिण-पूर्व बिहार के जिलों में मॉनसून खासतौर पर सक्रिय रहेगा.

दस अगस्त से इसकी सक्रियता पूरे प्रदेश में होने की संभावना है. जानकारी के मुताबिक मॉनसून हिमालय की तलहटी के पूर्वी छोर से शिफ्ट हो गया है. अब वह पश्चिमी क्षोर के उत्तरी इलाके की सामान्य स्थिति में पहुंच गया है. इसकी वजह से उत्तर-पूर्व और उससे जुड़े इलाकों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं.

बिहार में रविवार को औसतन दस मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है. बिहार में अब तक कुल सामान्य से 17 फीसदी अधिक 683 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है. अभी लगभग समूचे बिहार में बादल छाये हुए हैं. इससे दिन के तापमान में कमी भी दर्ज की गयी है.

पटना में 24 घंटे में 48 एमएम बारिश

पटना में शनिवार की शाम से लेकर रविवार की शाम साढ़े पांच बजे तक 48 मिलीमीटर बारिश हुई. इससे तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस कमी आने से गरमी से थोड़ी राहत मिली. हालांकि उमस वाली गरमी से लोग परेशान रहे. राजधानी पटना में ही कुछ इलाके में बारिश हुई. जबकि कुछ इलाके में सूखा रहा.

रविवार की अहले सुबह बारिश होने से लोगों को गरमी से थोड़ी राहत मिली.पटना में शनिवार की शाम साढ़े आठ बजे से लेकर सुबह साढ़े आठ बजे तक 26़ 9 मिलीमीटर बारिश हुई. वहीं सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक 21़ 8 मिलीमीटर बारिश हुई. बारिश से मौसम में परिवर्तन हुआ.

अहले सुबह बारिश होने से गरमी से राहत मिलने पर लोगों को सुकून मिला. सुबह में बारिश के साथ हवा चलने से मौसम में परिवर्तन होने से लोगों को नींद अच्छी हुयी. फिर दिन चढ़ने के साथ तेज धूप होने से उमस वाली गरमी से लोग परेशान रहे. रविवार को पटना का अधिकतम तापमान 32़ 2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो शनिवार से तीन डिग्री कम रहा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें