1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather five years old cold record breaks in bihar 21 coldest days weather reports of all district asj

Bihar Weather : बिहार में ठंड का टूटा पांच साल पूराना रिकार्ड, 21 रहा सबसे ठंडा दिन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
फाइल फोटो

पटना . मौसम विभाग के आकलन के मुताबिक 21 दिसंबर बिहार का सबसे ठंडा दिन दर्ज हुआ. ऐसा पांच साल के आंकड़ों के विश्लेषण से जाहिर हुआ है.

करीब हर साल शीतकालीन संक्राति की स्थिति 21 दिसंबर को ही बनती है. खगोल विज्ञान के विशेषज्ञों के मुताबिक 21 दिसंबर का दिन धरती के लिए खास है.

21 दिसंबर काे साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होती है. 22 तारीख से रात क्रमश: छोटी होती जाती है. इस घटनाक्रम को शीतकालीन संक्राति की संज्ञा दी जाती है.

सूर्य इस दिन से कर्क रेखा से मकर रेखा की तरफ बढ़ता है. यह वह समय होता है, जब सूर्य की किरणें बहुत कम समय के लिए पृथ्वी पर रहती हैं.

आंकडे
आंकडे
प्रभात खबर

मौसम विभाग की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक पटना में दिन का तापमान 17.8 और न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा. पिछले पांच साल में इस दिन इतना तापमान कभी नहीं रहा.

इसी तरह गया का अधिकतम तापमान 21 डिग्री और रात का तापमान 4.3 डिग्री, भागलपुर का अधिकतम 20.6 और रात का 8.3 डिग्री , मुजफ्फरपुर का अधिकतम 17.2 और न्यूनतम तापमान 8.1 और पूर्णिया का अधिकतम 19.6 और न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक 21 दिसंबर पांच साल में सबसे ठंडा दर्ज किया गया है. आइएमडी निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि यह अहम खगोलीय घटनाक्रम है. रिकाॅर्ड के मुताबिक पिछले पांच सालों में यह संक्राति सबसे ठंडी रही. इसके अपने खगोलीय महत्व है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें