1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather cyclone situation is brewing in andaman even today in north bihar there is a possibility of rain and thunderstorms rdy

Bihar Weather: अंडमान में चक्रवात की बन रही स्थिति, उत्तर बिहार में आज भी आंधी- बारिश और ठनका की संभावना

उत्तर बिहार में आज भी आंधी- बारिश और ठनका की संभावना है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में पूर्व-पश्चिम ट्रफलाइन गुजर रही है. साथ ही झारखंड और पूर्वी यूपी के निकटवर्ती क्षेत्र में कम दबाव का केंद्र बना हुआ है. बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना में बारिश
पटना में बारिश
प्रभात खबर

पटना. बिहार में आंधी-पानी की स्थिति अगले 48 घंटे तक बनी रहेगी. पटना में गुरुवार की सुबह हुई बारिश के कारण आज भी मौसम ठंडा है. लगभग एक महीने से भीषण गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली है. उत्तर बिहार और उससे सटे इलाकों में शुक्रवार को भी तेज हवा के साथ बारिश होने के आसार हैं. इस इलाके में ठनके की भी आशंका है. आइएमडी के मुताबिक, गुरुवार को सबसे अधिक दरभंगा में 73.2 मिलीमीटर बारिश हुई.

इन जिलों में हुई बारिश

भागलपुर में 10, सुपौल में 11.1, वैशाली में 16, अररिया में 14, सहरसा के अगवानपुर में 22.5, खगड़िया में नौ , बक्सर में 3.5 , मुजफ्फरपुर में 4.2, पूर्णिया में 4.7, पटना में 1.8, सबौर और कटिहार में दो-दो, पुपरी और बेगूसराय में एक-एक मिलीमीटर बारिश हुई. बारिश से पारा सामान्य से नीचे चल रहा है. प्रदेश में पूर्व-पश्चिम ट्रफलाइन गुजर रही है. साथ ही झारखंड और पूर्वी यूपी के निकटवर्ती क्षेत्र में कम दबाव का केंद्र बना हुआ है. बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है.

बारिश ने सभी फसलों को पहुंचाया फायदा, तापमान में आयी गिरावट

सुपौल जिले में हुई बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली. वहीं किसानों के फसल को यह बारिश काफी फायदा पहुंचाया है. बारिश के बाद किसान खेत की जुताई करने की तैयारी कर रहे हैं. इस समय बारिश होने से किसान के खेत में लगे मूंग, जूट, पाट एवं मक्का आदि फसल की पैदावार बेहतर होने की संभावना बतायी जा रही है.

वहीं मवेशी के लिए खेत में बोए गये घास की खेती को भी बारिश ने फायदा पहुंचाया है. खेत में नमी आने के बाद खासकर मूंग व पाट की फसल लहलाने लगे हैं. इसके अलावे आम, लीची, कटहल, खीरा, झिंगा, झिंगली, मिर्च, परवल आदि सब्जी को भी बारिश ने फायदा पहुंचाया है, लेकिन बारिश के साथ तेज हवा ने कुछ नुकसान भी किया है. बारिश होने के कारण अब लीची जल्द पकने लगेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें