1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather chance of rain and thunderstorm in bihar till may 10 meteorological department issued forecast rdy

Bihar Weather: बिहार में 10 मई तक आंधी-बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

बिहार में भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिल है. आइएमडी के मुताबिक शनिवार से पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, भागलपुर, बांका, जमुई, किशनगंज, सुपौल, कटिहार और पूर्णिया आदि क्षेत्रों में बारिश होने का पूर्वानुमान है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Weather Update
Bihar Weather Update
Prabhat khabar

पटना. 10 मई तक पश्चिमी-उत्तरी और उत्तरी-पूर्वी बिहार के तकरीबन सभी जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अब आंधी-पानी में कमी दर्ज हो सकती है. दरअसल बिहार से गुजर रही ट्रफलाइन कुछ कमजोर पड़ी है. हवा की रफ्तार में भी कमी दर्ज की गयी है. प्रदेश में पुरवैया 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रही है. आइएमडी के मुताबिक शनिवार से पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, भागलपुर, बांका, जमुई, किशनगंज, सुपौल, कटिहार और पूर्णिया आदि क्षेत्रों में बारिश होने का पूर्वानुमान है.

तापमान में आयी गिरावट

इधर शुक्रवार को प्रदेश में उच्चतम तापमान अभी भी सामान्य से नीचे दर्ज किया गया है. उच्चतम तापमान अभी 40 डिग्री सेल्सियस से कम है. सर्वाधिक तापमान शेखपुरा में 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं औरंगाबाद में उच्चतम तापमान 39.2 , नवादा में 39.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना में पारा 36.8, गया में 38.4, भागलपुर में 35, पूर्णिया में 33.4 , मुजफ्फरपुर में 32.8 , दरभंगा में 34, मोतिहारी में 35, बक्सर में 38.2,भोजपुर में 38.6 और बेगूसराय में 35.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

इन इलाकों में अच्छी-खासी बारिश दर्ज की गयी

उल्लेखनीय है कि उत्तरी-पूर्वी और उत्तरी-मध्य आदि इलाकों में अच्छी-खासी बारिश दर्ज की गयी है. अभी तक बिहार में प्री मॉनसून में औसतन 28 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. कुछ एक मौसम विज्ञानियों का मत है कि आठ तारीख तक मौसम में कुछ अप्रत्याशित बदलाव देखे जा सकते हैं. दरअसल पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में सक्रिय हुआ है. हालांकि बिहार में उसके संभावित प्रभाव का आकलन नहीं किया जा सका है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें