1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather alert rain patna today news in hindi live updates 24 january 2022

Bihar Weather News Live: बिहार में अगले 48 घंटे बारिश और ओलावृष्टि की आशंका, जानें मौसम अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में घना कोहरा
बिहार में घना कोहरा
File
मुख्य बातें

Bihar Weather News Live: पटना सहित पूरे बिहार में सोमवार की सुबह कोहरा और गलन वाली ठंड से सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. आज जहानाबाद, नवादा, भोजपुर और सारण में ओलावृष्टि की आशंका है. मौसम अपडेट जानने के लिए पढ़ते रहे प्रभात खबर...

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

तीन से चार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा

दक्षिणी बिहार में करीब दस किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चली उत्तरी-पुरवैया की वजह से काफी ठंडक पसर गया. शेष बिहार में भी आज का दिन ठंडे है, लेकिन हवा की रफ्तार तीन से चार किलोमीटर प्रति घंटे की दर्ज की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान में आयी गिरावट

न्यूनतम तापमान औसतन 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. 23 जनवरी को बिहार में औसतन दस मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. यह सामान्य बारिश से 40 फीसदी अधिक है. दिन भर बादल छाये रहने से दिन का तापमान दोपहर बाद अचानक काफी कम हो गया.

email
TwitterFacebookemailemail

बूंदाबांदी से मसूर की फसल की होगी भारी नुकसान

बिहार में बिना मौसम के हुए बूंदाबांदी से किसान परेशान है. रविवार के बूंदाबांदी से दाल का कटोरा कहे जाने वाले टाल के मुख्य रूप से मसूर की फसल को भारी नुकसान होने की आशंका है. किसानों के अनुसार पहले से ही ठंड की मार झेल चुकी मसूर फसल सुख रहा है. फिर बूंदाबांदी शुरू हो जाने से मसूर के फसल में भारी नुकसान हो रहा है. किसानों ने बताया कि मसूर की फसल ही मुख्य रूप से खेतों बुवाई की जाती है. जिससे किसानों की कमर टूट सकती है

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 48 घंटे प्रदेश में लगातार बारिश के आसार

प्रदेश में अगले 48 घंटे हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. जहानाबाद,नवादा,भोजपुर और सारण में ओला वृष्टि का पूर्वानुमान जारी किया गया है. 23 जनवरी की रात से लेकर 25 जनवरी बिहार में लगातार होने वाली बारिश और बादलों के छाये रहने की वजह से रात के पारे में इजाफा और दिन के पारे में कमी बरकरार रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में तेजी से बदल रहा मौसम

बिहार में तेजी से मौसम बदल रहा है. यह बदलाव हवा की दिशा के साथ ठंड की स्थिति को लेकर भी है. प्रदेश में रात के तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है. वहीं, कहीं-कहीं तो न्यूनतम तापमान सात डिग्री से भी अधिक ऊपर चढ़ा है. आज हवा में पहले की तरह कनकनी भी नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम ने पहुंचायी किसानों को नुकसान

पिछले एक पखवारे में दो-तीन बार लगातार मुसलाधार बारिश व ओलावृष्टि से खेत-खलिहान में धान के बोझे को काफी नुकसान पहुंचा है. इसके साथ ही गेहूं की बुआई भी कुछ खेतों में नहीं हो पायी.

email
TwitterFacebookemailemail

कनकनी ने घरों में बढ़ायी बिजली की खपत

बिहार में लगातार बढ़ रही कनकनी से घरों में बिजली की खपत बढ़ गयी है. ठंड से बचाव के लिए लोग गीजर, रूम हीटर व ब्लोअर का उपयोग कर रहे हैं. इससे जिले में बिजली खपत का ग्राफ भी पिछले चार दिनों में प्रतिदिन औसतन 15 मेगावाट बढ़ गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बारिश से घटा पटना का प्रदूषण

पटना. शनिवार की शाम से रविवार के अहले सुबह तक हुई बूंदाबांदी और बारिश से हवा में मौजूद प्रदूषण फैलाने वाले सूक्ष्म धूलकणों के घुलने से पटना शहर में रविवार को प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आयी. इससे शहर का एक्यूआइ 277 दर्ज किया गया. शहर के छह मॉनिटरिंग स्टेशन में से तीन में एक्यूआइ 300 के पार रहा, जबकि तीन में 300 के नीचे दर्ज किया गया. 300 के नीचे शहर का औसत एक्यूआइ आने से शहर की हवा का दर्जा बेहद खराब से खराब श्रेणी में आया.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान में चार से सात डिग्री तक का इजाफा

बिहार में रविवार को औसतन 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है, जो सामान्य से 40 प्रतिशत अधिक है. प्रदेश में रात के तापमान में चार से सात डिग्री तक का इजाफा दर्ज किया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान औसतन 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में चक्रवात भी प्रभावी

आइएमडी की जानकारी के मुताबिक प्रदेश में दो-दो ट्रफलाइन उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिमी गुजर रही है. वही, बिहार में चक्रवात भी प्रभावी है. पश्चिमी विक्षोभ की इस सक्रियता में सबसे ज्यादा संकट पुरवैया और पछुआ हवाओं के मिलने से हुआ है. इस पूरी मौसमी दशआों में दक्षिण-मध्य बिहार के अधिकतर स्थानों पर बारिश हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में अगले 48 घंटे बारिश और ओलावृष्टि की आशंका

प्रदेश में अगले 48 घंटे हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है. जहानाबाद, नवादा, भोजपुर और सारण में ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जारी किया गया है. इसके कारण रात के तापमान में इजाफा और दिन के तापमान में कमी बरकरार रहेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें