1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha session 2020 live updates 17th bihar vidhan sabha satra latest news bihar assembly session 2020 updates bihar vidhan sabha speaker rjd tejashi yadav jdu nitish kumar bihar breaking news in hindi upl

Bihar vidhan sabha session 2020 Updates: इस बार भाजपा के मुख्य सचेतक भी जायेंगे बदल, विधायक अशोक सिंह की संभावना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
17 वीं बिहार विधानसभा की पूरे सत्र की यह बैठक विधानसभा के विस्तारित भवन के सेंट्रल हॉल में हो रही है. बिहार विधानसभा सत्र से जुड़ी हर खबर की अपडेट के लिए बने रहें Prabhat khabar के साथ.
17 वीं बिहार विधानसभा की पूरे सत्र की यह बैठक विधानसभा के विस्तारित भवन के सेंट्रल हॉल में हो रही है. बिहार विधानसभा सत्र से जुड़ी हर खबर की अपडेट के लिए बने रहें Prabhat khabar के साथ.
File

Bihar Vidhan Sabha session 2020 LIVE Updates,17th Bihar Vidhan Sabha Satra Latest news: कोरोना महामारी के दौर में बिहार चुनाव के बाद से सोमवार के विधानसभा का पांच दिवसीय बैठक शुरू हो गया है. 17 वीं बिहार विधानसभा के इस सत्र का आज दूसरा दिन है . इधर, आज ही बिहार विधानसभा अध्यक्ष के लिए नामांकन भी हो गया. राजद ने भी अपना प्रत्याशी मैदान में उतार दिया है. एनडीए की ओर से विजय सिन्हा को उम्मीदवार बनाया गया है. उतार सकता है. 25 नवंबर को नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. सोमवार की तरह आज भी हंगामेदार सत्र होने की संभावना है. आज सुबह ही माले विधायकों ने सदन के बाहर प्रदर्शन किया. बिहार विधानसभा सत्र से जुड़ी हर खबर की अपडेट के लिए बने रहें Prabhat khabar के साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा में बड़े स्तर पर बदलाव की तैयारी

इस बार भाजपा में बड़े स्तर पर बदलाव देखे जा रहे हैं. विधानसभा अध्यक्ष के बाद अब भाजपा के मुख्य सचेतक का पद भी किसी नये व्यक्ति को देने की तैयारी चल रही है. इस बार मुजफ्फरपुर जिला के पारू विधानसभा क्षेत्र के विधायक अशोक कुमार सिंह को मुख्य सचेतक बनाये जाने की चर्चा जोरों पर है. हालांकि, भाजपा की तरफ से अभी तक इस मामले में कोई आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गयी है. परंतु सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, विधानसभा के मुख्य सचेतक कुम्हरार विधायक अरुण कुमार सिन्हा को बदलने की पूरी तैयारी हो चुकी है. उनके स्थान पर ही दूसरे सवर्ण विधायक अशोक कुमार सिंह को इस पद पर मनोनीत किया जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

चार विधायकों ने नहीं ली शपथ

17 वें बिहार विधानसभा के पहले सत्र के दौरान चार विधायकों को छोड़कर शेष 241 विधायकों ने सदन की सदस्यता ग्रहण कर ली. जिन विधायकों ने शपथ नहीं लिया उसमें निर्मली के विधायक अनिरुद्ध प्रसाद यादव, जीरादेई विधानसभा से निर्वाचित अमरजीत कुशवाहा, गोपालपुर से निर्वाचित नरेंद्र कुमार नीरज और मोकामा से निर्वाचित विधायक अनंत कुमार सिंह शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजस्वी प्रसाद यादव कहा विधानसभा के सचिव के समक्ष हम लोगों ने अपने उम्मीदवार के नामांकन का फार्म जमा किया है और पूरा विश्वास है कि इसमें हम लोगों की जीत होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

17वीं बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए महागठबंधन की ओर से अवध बिहारी चौधरी स्पीकर पद के उम्मीदवार है. अवध बिहारी चौधरी ने आज नेतेजस्वी यादव की ओर से नामांकन दाखिल किया.

email
TwitterFacebookemailemail

नव गठित बिहार विधानसभा में सरकार और विपक्ष में जोर आजमाइस. सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी ग्रैंड अलायंस दोनों ने स्पीकर पद के लिए अपने संबंधित उम्मीदवारों को मैदान में उतारा.

email
TwitterFacebookemailemail

माले विधायकों ने किया प्रदर्शन

बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी विपक्ष जमकर हंगामा किया. वैशाली की गुलनाज हत्याकांड को लेकर सीपीआई और सीपीआई (एमएल) के विधायकों ने विधानसभा के बाहर तख्तियां लेकर विरोध प्रदर्शन किया.

email
TwitterFacebookemailemail

विधायक अख्‍तरूल का राजद ने किया समर्थन

बिहार विधानसभा में शपथ लेने के दौरान हिंदुस्तान शब्द बोलने से इनकार करने वाले विधायक अख्तरुल ईमान का राजद ने समर्थन किया है. राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने कहा कि अख्तरुल इमान द्वारा शपथ में हिंदुस्तान की जगह भारत का प्रयोग करने पर कई लोगों ने एतराज जताया है. इस मामले में हमारा संविधान क्या कहता है, अगर संविधान की प्रस्तावना आप पढ़ते हैं तो पहला वाक्य यह है कि 'हम भारत के लोग', वहां यह नहीं लिखा गया है कि हम हिंदुस्तान के लोग. इसलिए मुझे लगता है कि अख्तरुल जब हिंदुस्तान की जगह भारत का इस्तेमाल कर रहे थे तो तकनीकी रूप से वह बिल्कुल सही थे.

email
TwitterFacebookemailemail

आज 49 सदस्यों ने ली सदस्यता की शपथ

आज 49 सदस्यों ने ली सदस्यता की शपथ. इनमें मंत्री जीवेश कुमार भी शामिल हैं. 4 सदस्य अनिरुद्ध यादव, नरेंद्र नीरज, अनन्त कुमार सिंह, अमरजीत कुशवाहा ने नही ली सदस्यता की शपथ. आपको बता दें कि कोराना महामारी के चलते 17वीं विधानसभा का पहला सत्र के दौरान पहली बार विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह विधानसभा के सेंट्रल हॉल में संपन्न हो रहा है. इससे पहले सोमवार को दोनों पालियों को मिलाकर कुल 190 विधायकों ने विधायक के रूप में अपने कर्तव्यों के निर्वहन की शपथ ली.

email
TwitterFacebookemailemail

विधानसभा के बाहर माले विधायकों का हंगामा

17 वीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो गया.आज दूसरा दिन है और सदन शुरू होने से पहले माले के विधायकों ने विधानसभा परिसर के बाहर जमकर हंगामा किया. सभी ने गुलनाज को इंसाफ दिलाने की मांग की. माले विधायकों ने हाथ में तख्ती लेकर प्रदर्शन किया और गुलनाज को जल्द से जल्द इंसाफ दिलाने की मांग की. इशके अलावा माले के विधायकों ने पटना में हुए किडनी कांड का भी मुद्दा उठाया है. माले विधायकों ने सरकार से मांग की है कि जल्द ही इस मामले में युवक को न्याय मिले. स्वास्थ्य मंत्री से इस्तीफे की मांग की है.

email
TwitterFacebookemailemail

विपक्ष ने मांगा स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का इस्तीफा

पटना के किडनी चोरी के आरोपी डॉक्टर पीके जैन और कथित तौर पर संरक्षण देने वाले नेता की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भी हंगामा हुआ. इस मामले में विपक्ष ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के इस्तीफा की मांग की है.

email
TwitterFacebookemailemail

कौन होगा बिहार विधानसभा का स्पीकर

17वीं बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए महागठबंधन की ओर से अवध बिहारी चौधरी स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे. अवध बिहारी चौधरी नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की ओर से नामांकन दाखिल करने पहुंचे. इसके साथ ही अब बिहार में स्पीकर पद के लिए चुनाव रोमांचक दौर में पहुंच गया है. इधर, भाजपा की ओर से विजय सिन्हा बिहार विधानसभा स्पीकर के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आज RJD विधायक दल की बैठक

एनडीए सरकार को सदन में घेरने की रणनीति पर मंथन करने के लिए राजद विधायक दल की बैठक मंगलवार को विधानसभा परिसर में ही होगी. इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव विधायकों को बतायेंगे कि उन्हें किस तरह एनडीए सरकार को घेरना है. उन्होंने संकेत दिये हैं कि इस सरकार को सदन से सड़क तक सरकार को राहत नहीं दी जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिग्गजों के शपथ ग्रहण के नाम रहा पहला दिन

विधानसभा सत्र के पहले दिन नवनिर्वाचित 94 सदस्यों को शपथ दिलायी गयी. प्रमुख लोगों में तेजस्वी यादव, तेजप्रताप यादव, पूर्व मंत्री मेवालाल चौधरी, विजय कुमार सिन्हा, महेश्वर हजारी, रामनारायण मंडल थे. पिछली बार मंत्री पद के लिए शपथ को लेकर चर्चा में रहे पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव इस बार एक सांस में ही पूरी शपथ पढ़ गये. ऐसा लग रहा था मानों पर शपथ उनको कंठस्थ है.

email
TwitterFacebookemailemail

सत्र के पहले दिन विपक्ष ने दिखाए तेवर

सोमवार को सदन का पहला दिन था. शपथ की कार्यवाही शुरू होने के पहले कांग्रेस और वामदलों के विधायकों ने सदन के बाहर अलग-अलग मुद्दों को लेकर नारेबाजी की. हाजीपुर के गुलनाज हत्याकांड मामले को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया. कांग्रेसी विधायकों ने विधानसभा के बाहर 'गुलनाज को इंसाफ दो' जैसे नारे लगाए. साथ ही नीतीश कुमार सरकार पर निशाना साधा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें