1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha election date 2020 chirag gets 27 seats now ljp will decide asj

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 : क्या चिराग पासवान को पसंद है बीजेपी का सीट शेयरिंग फॉर्मूला? या बिहार चुनाव में अपनी राह अलग चुनेंगे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Vidhan Sabha Chunav (Election) 2020 : File Photo
Bihar Vidhan Sabha Chunav (Election) 2020 : File Photo
Social media

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020, NDA seat sharing: (Patna News) पहले चरण के नामांकन शुरू होने में अब दो दिन बाकी रह गये हैं, सत्ता के दावेदार दोनों गठबंधनों में पटना से लेकर दिल्ली तक गहमागहमी बनी रही. पटना में जदयू अध्यक्ष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को जदयू दफ्तर में पार्टी की कोर कमेटी की बैठक की. सीट शेयरिंग और इसके बाद टिकट बटवारे को लेकर वरिष्ठ नेताओं के बीच राय मशवरा हुआ. मीडिया हलकों में ऐसी खबर चल रही है कि लोकजनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान को सीट शेयरिंग पर तैयार कर लेने के बाद अब एनडीए में सीटों के बंटवारे की आधिकारिक घोषणा 1 अक्टूबर को हो सकती है.

दूसरी ओर दिल्ली में डैमेज कंट्रोल में जुटी भाजपा ने लोजपा को 27 सीटों का नया प्रस्ताव दिया. सोमवार की शाम लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने उनके आवास पहुंचे. माना जा रहा है कि भाजपा ने लोजपा को 27 सीटों की पेशकश की है. सूत्र बताते हैं कि चिराग ने पार्टी नेताओं से विचार करने की बात कही है. दल के दूसरे बड़े नेता सांसद पशुपति कुमार पारस ने कहा कि बुधवार तक लोजपा अपना अंतिम निर्णय ले लेगी.

उन्होंने यह भी कहा कि बड़ी मछलियां छोटी मछली को खा जाना चाहती है. पर, लोजपा एकजूट है. इधर, भाजपा के प्रभारी बने महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस पटना पहुंचे. उनके पटना पहुंचने के बाद सीट शेयरिंग को लेकर हलचल तेज हो गयी. दो दिनों तक पटना में कैंप करने वाले फडणवीस की सीटों के मामले में जदयू नेताओं से बातचीत संभावित है.

कांग्रेस को 58 सीटों की पेशकश की

उधर, महागठबंधन में राजद ने जहां कांग्रेस को 58 सीटों की पेशकश की. वहीं पूर्व सांसद और जेल में बंद आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद अपने बेटे के साथ राजद में शामिल हो गयीं. लवली आनंद को सुपौल से उम्मीदवार बनाया जा सकता है. वामदलों में भाकपा माले की राजद से दूरियां बढ़ने लगी है. माले ने राजद को जता दिया है कि वह मध्य बिहार की कुछ सीट के साथ कम से कम 20 सीटों पर तालमेल चाहता है. बात नहीं बनी तो वह 70 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करेगा.

इलियास हुसेन के बेटे जदयू में, भूदेव चौधरी रालोसपा से राजद में

तेजी से बदलते घटनाक्रम में राजद के पूर्व मंत्री इलियास हुसेन के बेटे फिरोज हुसेन ने जदयू की सदस्यता ग्रहण कर ली. जदयू कार्यालय में सांसद आरसीपी सिंह ने उन्हें सदस्यता दिलायी. दूसरी ओर रालोसपा के प्रदेश अध्यक्ष रहे भूदेव चौधरी राजद में शामिल हो गये. प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने उन्हें दल में शामिल कराया. इधर भीम आर्मी के चंद्रशेखर आजाद ने पटना में पूर्व सांसद पप्पू यादव की पार्टी के साथ तालमेल की घोषणा की है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें