1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha election 2020 news update bjp released 46 candidates list for second phase of bihar chunav smb

बिहार चुनाव 2020 : BJP ने जगन्नाथ मिश्रा के बेटे नीतीश को बनाया उम्मीदवार, तेजस्वी को टक्कर देने के लिए फेंका तुरुप का पत्ता

By Agency
Updated Date
BJP
BJP
Twitter

नयी दिल्ली/पटना : भाजपा ने रविवार को बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 46 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. पार्टी अब तक 75 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है. इस सूची में पटना साहिब से प्रदेश के मंत्री नंद किशोर यादव, झंझारपुर से पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा के बेटे नीतीश मिश्रा, बेतिया से रेणु देवी और दानापुर से आशा सिन्हा के नाम प्रमुख हैं. वहीं, राजद के युवा नेता तेजस्वी यादव को टक्कर देने के लिए भाजपा ने राघोपुर से सतीश कुमार यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है.

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह की ओर से जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गयी है. बिहार में दूसरे चरण के लिये नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और दूसरे चरण के लिये 94 सीटों पर तीन नवंबर को मतदान होना है. पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शनिवार को नयी दिल्ली में हुई थी, जिसके बाद आज सूची जारी की गयी. भाजपा राज्य में जदयू के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. गठबंधन में विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) को भी शामिल किया गया है.

भाजपा 243 सदस्यीय विधानसभा में 110 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने अपने कोटे की 11 सीटें वीआईपी को दी हैं. जदयू 115 सीटों पर किस्मत आजमाएगी और उसने अपने कोटे की सात सीटें ‘हम' के लिए छोड़ी हैं. भाजपा द्वारा रविवार को घोषित उम्मीदवारों में सीवान से ओम प्रकाश यादव, कुम्हरार से अरूण कुमार सिन्हा, बांकीपुर से नितिन नवीन, नौतन से नारायण प्रसाद, चनपटिया से उमाकांत सिंह, हरसिद्धि से कृष्णानंद पासवान, गोविंदगंज से सुनील मणि त्रिपाठी, कल्याणपुर से सचिनेंद्र प्रसाद सिंह, पिपरा से श्यामबाबू प्रसाद यादव, मधुबन से राणा रणधीर सिंह और सीतामढ़ी से डा. मिथलेश कुमार के नाम हैं.

दूसरे चरण के लिये भाजपा ने राजगर से रामप्रीत पासवान, बरूराज से अरूण कुमार सिंह, पारू से अशोक कुमार सिंह, बैकुंठपुर से मिथिलेश तिवारी, बरौली से रामप्रवेश राय, गोपालगंज से सुभाष सिंह, दरौली से रामायण मांझी, दारौंधा से करनजीत सिंह, गोरियाकोठी से देवेशकांत सिंह, तरैया से जनक सिंह और छपरा से डा. सी एन गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है.

भाजपा ने गरखा से ज्ञानचंद मांझी, अमनौर से कुष्ण कुमार मंटू, सोनपुर से विनय कुमार सिंह, हाजीपुर से अवधेश सिंह, लालगंज से संजय कुमार सिंह, राघोपुर से सतीश कुमार यादव, उजियारपुर से शील कुमार राय, मोहिउद्दीन नगर से राजेश सिंह, रोसड़ा से वीरेंद्र पासवान, बछवाड़ा से सुरेंद्र मेहता, बेगूसराय से कुंदन सिंह, बखरी से रामशंकर पासवान, बिहपुर से कुमार शैलेंद्र, पीरपैंती से ललन कुमार पासवान, भागलपुर से रोहित पांडे, बिहारशरीफ से डा. सुनील कुमार, बख्तियारपुर से रणविजय सिंह, दीघा से संजीव चौरसिया, फतुआ से सत्येंद्र सिंह और मनेर से निखिल आनंद को टिकट दिया है.

बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं जिसमें पहले चरण के लिए मतदान 28 अक्तूबर को होगा. जबकि, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को मतदान होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें