1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha election 2020 live update nomination nda seat sharing in bihar bjp jdu and ljp congress rjd mahagathbandhan chirag paswan nda amit shah nitish kumar tejashwi yadav pushpam priya chaudhary pappu yadav lalu prasad yadav bihar vidhan sabha chunav latest news avh

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 LIVE Updates: महागठबंधन के बाद अब NDA में सुलझा सीट विवाद? जदयू नेताओं से बातचीत के बाद फडणवीस और भूपेंद्र यादव दिल्ली रवाना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पटना में भाजपा नेताओं की बैठक
पटना में भाजपा नेताओं की बैठक
Twitter

Bihar vidhan sabha Chunav, Bihar Election 2020 Live Updates: बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है, जिसके बाद सभी दल सीट बंटवारे को लेकर युद्ध स्तर पर काम कर रही है. महागठबंधन के बाद अब एनडीए में भी सीट शेयरिंग का विवाद सुलझता नजर आ रहा है. जदयू नेताओं के साथ बैठक के बाद बीजेपी चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस और भूपेंद्र यादव दिल्ली रवाना हो गए. बताया जा रहा है कि आलाकमान के साथ बातचीत के बाद जल्द ही सीट का ऐलान कर दिया जाएगा. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 से जुड़ हर अपडेट के लिए पेज पर बने रहिए....

email
TwitterFacebookemailemail

सीट शेयरिंग पर फैसला आज

एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर कल बीजेपी और जदयू नेता के बीच लंबी बैठक चली। बैठक में बीजेपी की ओर से जहां देवेन्द्र फडणवीस, भूपेंद्र यादव, सुशील मोदी मौजूद थे, वहीं जदयू की ओर से आरसीपी सिंह और ललन सिंह मौजूद रहे.

email
TwitterFacebookemailemail

जदयू ने तेजस्वी को घेरा

महागठबंधन बना भी नहीं कि यह टूट गया. जिस तरह से अति पिछड़ा मुकेश सहनी को भरे मंच पर तेजस्वी यादव ने बेइज्जत किया, ऐसा इतिहास में कभी नहीं हुआ था. लगातार तेजस्वी यादव उनको बरगलाते रहे. महागठबंधन के प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद जदयू प्रवक्ता संजय सिंह ने ऐसा कहा. उन्होंने आरोप लगाया कि महादलित, अतिपिछड़ा और सवर्ण से तो तेजस्वी नफरत करते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

चुनाव आयोग ने ने 27 लोगों के चुनाव लड़ने पर लगाया बैन

चुनाव आयोग बिहार में 27 लोगों को चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है. दरअसल पिछले चुनाव में चुनाव खर्च का ब्यौरा नहीं देने के कारण एक्शन लेते हुए चुनाव लड़ने पर बैन लगाया है. आयोग ने सभी लोगों की लिस्ट जिलाधिकारियों के पास भेज दी है. सभी पर 3 साल का प्रतिबंध लगाया गया है. जिन 27 लोगों पर 3 साल तक चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगाया है वो 17 अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र के हैं

email
TwitterFacebookemailemail

लोजपा संसदीय दल की बैठक टली

एनडीए में सीट बंटवारे के लेकर बना रहस्य अब तक नहीं सुलझा है. एनडीए में लोजपा रहेगी या नहीं रहेगी ये भी आज तय नहीं हो पाया. लोजपा संसदीय टल की बैठक टाल दी गई. बताया गया कि रामविलास पासवानी की तबियत खराब होने के कारण बैठक आयोजित नहीं की गई. इधर, भाजपा-जदयू की बैठक पटना में हुई लेकिन कोई साफ संकेत अब तक नहीं मिला.

email
TwitterFacebookemailemail

तो क्या एनडीए में जाएंगे मुकेश सहनी?

महागठबंधन के बाय बाय बोलने वाले वीआईपी पार्टी के अध्यक्ष क्या एनडीए में जाएंगे. मुकेश सहनी ने खुद मीडिया से बात करते हुए कहा है कि अपने अगले कदम को लेकर वो रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. चर्चा है कि वीआईपी पार्टी से एनडीए के नेता संपर्क साधने में जुट गये हैं. गौरतलब है एनडीए में भी सीटों के बंटवारे पर पेच फंसा हुआ है. लोजपा कभी भी एनडीए से अलग होने का ऐलान कर सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

चिराग पासवान ने जताया प्रधानमंत्री का आभार

एनडीए से लोजपा के अलग होने की खबरों के बीच चिराग पासवान ने आज एक बयान जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आभार जताया. इस बयान में चिराग ने लोजपा के घोषणा पत्र के बारे में भी जानकारी दी. बताया गया कि बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट विजन डाक्यूमेंट 2020 चार लाख बिहार वासियों के सुझाव को लेकर बनाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा-जदयू नेताओं की बैठक

एनडीए में सीट बंटवारे गुत्थी सुलझाने में घटक दलों के नेता लगे हुए हैं. दिल्ली में दो तीन दिन चली कई बैठकों के बाद अब पटना में भी एक बैठक हो रही है. जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में भाजपा के सुशील मोदी, संजय जायसवाल, भूपेंद्र यादव और जदयू के कई बड़े नेता मौजूद है.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह नहीं लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह ने बिहार विधानसभा चुनाव में नहीं उतरने का फैसला किया है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, कहलगांव से 9 बार विधायक रह चुके सदानंद सिंह अपने बेटे शुभानंद मुकेश को राजनीति में उतारना चहते हैं. बताया जा रहा है कि शुभानंद कहलगांव सीट से ही नॉमिनेशन फाइल करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

तेज प्रताप यादव की तबीयत बिगड़ी, तेजस्वी पहुंचे राबड़ी आवास

तेज प्रताप यादव की शनिवार दोपहर को अचानक तबीयत बिगड़ गई. इसके बाद आनन-फानन में डॉक्टरों की टीम तेज प्रताप यादव के सरकारी अवास पर पहुंची और उनका इलाज शुरू किया. जानकारी के मुताबिक, तेज प्रताप यादव शनिवार को अपनी मां राबड़ी देवी के आवास पर मौजूद थे जहां वो अचानक बेहोश हो गए, जिसके बाद तुरंत चिकित्सकों को सूचना दी गई और डॉक्टरों ने पहुंचकर उनका इलाज शुरू किया. साथ ही एंबुलेंस को भी बुला लिया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

53 सीट पर RLSP और 90 पर लड़ेगी BSP

रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा द्वारा बसपा संग मिलकर बनाए गए मोर्चे में सीट बंटवारे पर आपसी सहमति बन गई है. बसपा बिहार में करीब 90 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बाकी की 153 सीटें रालोसपा को दी जा रही हैं. इसमें उसे जनवादी पार्टी सोशलिस्ट के अलावा इस गठबंधन में शामिल अन्य दलों को भी समायोजित करना होगा. अभी गठबंधन में कई अन्य छोटे दलों के भी शामिल होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बसपा को झटका, प्रदेश अध्यक्ष राजद में हुए शामिल

बसपा को बिहार में बड़ा झटका लगा है. बिहार प्रदेश अध्यक्ष भरत बिंद आज राजद में शामिल हो गये. बता दें कि बिहार चुनाव के लिए बसपा ने उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा के साथ गठबंधन किया है.महागठबंधन में सीटों का फॉर्मूला तय, थोड़ी देरी बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में होगा ऐलान

email
TwitterFacebookemailemail

भाकपा माले को मिलीं ये सीटें

महागठबंधन में भले ही सीट बंटवारे पर अभी औपचारिक ऐलान न हुआ हो लेकिन भाकपा माले को मिली 19 सीटों में पटना जिले की तीन सीटें शामिल हैं. भाकपा माले को मिली सीटों में पटना जिले की दीघा, पालीगंज व फुलवारीशरीफ, भोजपुर जिले की अगियांव, तरारी व आरा, रोहतास जिले की करगहर, जहानाबाद जिले की घोसी, अरवल, कटिहार जिले की बलरामपुर, सीवान जिले की जीरादेई व दरौंदा और दरभंगा जिले की हायाघाट की सीट है. इसके अलावा बेगूसराय की तेघड़ा सीट सीपीआइ को और मटिहानी की सीट माकपा को दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजद के 10 लाल

बिहार भाजपा ने आज राजद पर निशाना साधा

email
TwitterFacebookemailemail

आज महागठबंधन सीट बंटवारे का करेगा एलान!

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आज महागठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस होने वाली है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आज शाम 4 बजे होटल मौर्या में आयोजित इस पीसी में महागठबंधन में शामिल सभी दल के नेता शामिल होंगे. माना जा रहा है कि महागठबंधन में सीटों का बंटवारे का एलान किया जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

मोदी से बैर नहीं, नीतीश तेरी खैर नहीं

सोशल मीडिया पर जारी लोजपा के एक नए पोस्‍टर पर बिहार का सियासी पारा चढ़ गया है. पोस्‍टर में कहा गया है कि 'मोदी से कोई बैर नहीं है, नीतीश तेरी खैर नहीं'. पोस्‍टर में चिराग पासवान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़े नजर आ रहे हैं. वहीं सीएम नीतीश कुमार को सत्‍ता की कुर्सी के सपने में निराश दिखाया गया है. इसमें चिराग के बिहार फर्स्‍ट के नारे को भी बोल्‍डली दर्शाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा आलाकमान से बात कर पटना लौटे फडणवीस और भूपेंद्र

एनडीए में सीट बंटवारे पर बात अभी तक फाइनल नहीं हुई है. बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस और बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव आज दिल्ली से पटना लौट आए हैं. आज एक बार फिर से सीट बंटवारे पर चर्चा होगी. जदयू नेताओं से मुलाकात भी संभव है. आज यह साफ हो जाएगा कि भाजपा आलाकमान से क्या निर्देश लेकर ये लोग दिल्ली से पटना पहुंचे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पुष्पम प्रिया ने बिहार से मांगा कर्ज

बिहार का खोंयछा बिहार के भविष्य के लिए जो कृषि क्रांति (चावल), औद्योगिक क्रांति (कपड़ा) और करोड़ों रोज़गार (सिक्का) को जन्म दे सके. प्लुरल्स के कार्यकर्ता 108 लाख खोंयछा घर-घर जाकर लाकर देंगे ताकि बिहार का क़र्ज़ मेरे रोम-रोम में बस जाए.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम नीतीश से आज मिलेंगे प्रदेश अध्यक्ष

जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह शनिवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलकर पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं की समस्याएं रखेंगे. वे दिल्ली में लंबे प्रवास के बाद बुधवार को पटना लौटे हैं. उसके बाद से पटना स्थित आवास पर वे लगातार पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं. पार्टी नेता व कार्यकर्ता उनसे मिलकर आगामी चुनाव संबंधी दिक्कतों की जानकारी दे रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

महागठबंधन में सुलझा सीटों का मसला

राजद नेता तेजस्वी यादव की कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से बातचीत के बाद महागठबंधन में सीटों का मसला सुलझता दिखा. सूत्रों के मुताबिक महागठबंधन में राजद सबसे बड़ी पार्टी होगी. इसके 135 सीटों पर उम्मीदवार होंगे. कांग्रेस को करीब 70 सीटें मिलेंगी. 19 सीटों पर भाकपा माले और 10 सीटों पर भाकपा व माकपा के उम्मीदवार होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

एनडीए संकट का जल्द होगा समाधान

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि जल्द ही एनडीए कुछ बीच सीट शेयरिंग को लेकर समाधान कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि एनडीए में सीट को लेकर बातचीत चल रही है. हम जल्द ही इसका ऐलान करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

लोजपा की बैठक

एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर चल रहे विवाद के बीच आज लोजपा संसदीय दल की बैठक है. बताया जा रहा है कि लोजपा इस बैठक मेंं एनडीए से अलग होने पर फैसला ले सकती है. सीट मुद्दे को लेकर लोजपा बीजेपी से नाराज है. वहीं लोजपा के अलग होने के बाद इसके बाद भाजपा और जदयू के बीच सीटों का बंटवारा तय हो जाने की संभावना है. भाजपा उम्मीदवारों के नाम चार अक्तूबर को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक में तय किये जायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बीएलओ घर जा कर देंगे आवेदन फॉर्म -संशोधित

बुजुर्ग, कोविड संक्रमित, पीडब्ल्यूडी वोटरों को अब पोस्टल बैलेट के लिए कार्यालय में आने की जरूरत नहीं है. बीएलओ व सेक्टर प्रभारी उनके घर पर जा कर आवेदन फॉर्म देंगे. जिले में 568 सेक्टर बनाये गये हैं और 2090 पीसीसीपी (गश्ती सह संग्रहण दल) को तैनात किया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

चुनाव को लेकर आज अहम दिन

बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है, जिसके बाद सभी दल सीट बंटवारे को लेकर युद्ध स्तर पर काम कर रही है. जहां महागठबंधन में प्रियंका गांधी के दखल के बाद सीटों का विवाद सुलझता नजर आ रहा है, वहीं एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी नेता अमित शाह के घर देर रात बिहार चुनावी टीम की बैठक चली. बैठक में सीटों को लेकर चर्चा हुई. इधर जीतन राम मांझी की पार्टी हम ने ऐलान किया है कि 4 अक्टूबर को सीटों की घोषणा कर देगी.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें