1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha election 2020 date first phase voting cm candidate nitish kumar tejashwi yadav chirag paswan and pushpam priya news bihar chunav avh

Bihar 1st Phase Election: बिहार चुनाव में पहली बार 6 सीएम कैंडिडेट, जानिए पहले चरण में कौन है सीधे चुनावी मैदान में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार चुनाव में पहली बार 6 सीएम कैंडिडेट, जानिए पहले चरण में कौन है सीधे चुनावी मैदान में
बिहार चुनाव में पहली बार 6 सीएम कैंडिडेट, जानिए पहले चरण में कौन है सीधे चुनावी मैदान में
Prabhat Khabar

Bihar Vidhan Sabha Chunav : बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण का मतदान आज है. 71 सीटों के लिए शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. इस बार विधानसभा चुनाव में छह उम्मीदवार सीएम पद की दावेदारी के साथ चुनावी मैदान में है.

एनडीए की ओर से जहां नीतीश (Nitish Kumar) चुनावी मैदान में है. वहीं महागठबंधन की तरफ से तेजस्वी ही सीएम का चेहरा हैं. तीसरे नंबर पर लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान सीएम पद के उम्मीदवार हैं, हालांकि, चिराग पासवान (Chirag Paswan) भाजपा के नेतृत्व में सरकार बनाने की बात कर रहे हैं. वहीं, ग्रैंड डेमोक्रेडिट सेक्यूलर फ्रंट की ओर से पूर्व मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) को सीएम पद का उम्मीदवार हैं.

पांच बार सांसद रहे पप्पू यादव (Pappu Yadav News) पीडीए गठबंधन के सीएम उम्मीदवार हैं. वहीं, अखबारों में सीधे सीएम पद के उम्मीदवार का विज्ञापन देकर आयी पुष्पम प्रिया चौधरी (Pushpam Priya) प्लुरल्स पार्टी की ओर से सीएम की उम्मीदवार बनी हैं.

जब नीतीश बने थे एनडीए का चेहरा

वर्ष 1995 के विधानसभा चुनाव में लालू को टक्कर देने के लिए समता पार्टी से नीतीश कुमार चुनाव मैदान में उतरे थे, लेकिन लालू की ही जीत हुई. वर्ष 2000 में राबड़ी और नीतीश कुमार में मुकाबला रहा. 2005 के चुनाव में भाजपा व जदयू ने मिल कर नीतीश कुमार के चेहरे पर चुनाव लड़ा.

उस समय ही बीजेपी की ओर से तय कर दिया गया था कि जदयू व भाजपा के गठबंधन में नीतीश कुमार ही सीएम होंगे. वहीं ,राजद की ओर से राबड़ी देवी ही सीएम की उम्मीदवार थीं, लेकिन राजद ने चुनाव से पहले इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की थी.

नीतीश के आठ मंत्री का भविष्य दांव पर

बता दें कि पहले चरण के चुनाव में नीतीश के आठ मंत्री का भविष्य दांव पर है. इनमें जयकुमार सिंह (Jai kumar Singh Minister), संतोष निराला प्रमुख है. वहीं कांग्रेस के 21 विधायकों को भी अपनी सीट बचाने की कशमकश में लगे हुए हैं.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें