1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav live updates nda jdu bjp seat and candidates list announce in press conference upl

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 Updates: NDA में सीटों का एलान, बिहार में एनडीए के नेता नीतीश कुमार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NDA में सीट बंटवारे का हुआ ऐलान
NDA में सीट बंटवारे का हुआ ऐलान
फोटो -ट्वीटर

Bihar Vidhan Sabha Election Live Updates: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तहत 243 विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनाव को लेकर एनडीए में सीट बंटवारे का ऐलान हो गया है. मंगलवार को राजधानी पटना में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम नीतीश से इसका ऐलान किया. बिहार चुनाव से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें Prabhat Khabar के साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

JDU ने विधानसभा सीटों की जारी की सूची

एनडीए (NDA) में मंगलवार को सीटों के बंटवारे का औपचारिक एलान कर दिया गया. इसके तहत भाजपा 121 सीटों पर और जदयू 122 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जनता दल यूनाइटेड ने विधानसभा सीटों की अपनी सूची जारी कर दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजद विधायक अनवर आलम की बिगड़ी तबीयत

आरा के राजद विधायक अनवर आलम की एक गांव में लोगों से मुलाकात करते वक्त सीने में दर्द की शिकायत दर्द हुई. उन्हें तत्काल डॉक्टर के पास ले जाया गया. बता दें कि आरा से राजद ने इस बार अनवर आलम का टिकट काट दिया है. आरा सीट भाकपा माले को दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

नीतीश कुमार बिहार में एनडीए के नेता : भाजपा

लोजपा नेता चिराग पासवान को झटका देते हुए भाजपा ने स्पष्ट किया कि नीतीश कुमार बिहार में राजग के नेता हैं और गठबंधन उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा. साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में जदयू और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने सीटों के बंटवारे की घोषणा की जिसमें दोनों दल करीब करीब बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम नीतीश के खिलाफ पत्र पर बिहार की राजनीति गरम

चिराग पासवान ने सात निश्चय योजना में हुए भ्रष्टाचार की जांच कर सभी दोषियों को जेल भेजने की बात कही है. उन्‍होंने योजना की लंबित राशि के तुरंत भुगतान की भी मांग की, ताकि अधूरे पड़े कार्य पूरे किए जा सकें. चिराग के बयानों से बाद बिहार राजनीति गरम हो गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम नीतीश ने रामविलास पासवान पर कही ये बात 

नीतीश कुमार ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कौन क्या बोलता है इसमें मुझे कोई रुचि नहीं। रामविलास पासवान अस्वस्थ हैं और हम सब चाहते हैं कि वो जल्द स्वस्थ हों। रामविलास जी जो राज्यसभा पहुंचे हैं क्या बिना JDU की मदद के पहुंचे? बिहार विधानसभा में कितनी सीटें हैं उनके पास? दो. BJP-JD(U) ने ही उन्हें टिकट देकर राज्यसभा पहुंचाया.

email
TwitterFacebookemailemail

राजद ने साधा निशाना

राजद ने NDA के प्रेस कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधा है. राजद ने अपने ट्वीट में लिखा कि NDA के प्रेस वार्ता में बस तेजस्वी यादव ही ही छाए हैं! अपने सरकार की कोई बात नहीं! अपनी कोई बात बात नहीं! अपनी प्रेस वार्ता में बस युवा तेजस्वी की बात! राजद ने आगे लिखा कि अगले महीने जनता खुद आपको पकड़कर कुर्सी से उतार देगी.

email
TwitterFacebookemailemail

NDA को मिलेगा बहुमत - बीजेपी

बीजेपी महासचिव भूपेंद्र यादव ने कहा कि बिहार विधानसभा के लिए हो रहे इस चुनाव में भाजपा-जदयू तथा दोनों दलों के साथ आये सहयोगी दलों के गठबंधन (एनडीए) को तीन-चौथाई बहुमत मिलने जा रहा है. एकबार फिर बिहार में एनडीए की सरकार बनेगी और नीतीश कुमार जी बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

गठबंधन टूटने की खबर सिर्फ अफवाह - सीएम  नीतीश

बीजेपी से गठबंधन टूटने की खबर पर नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग सिर्फ अफवाह फैलाने का काम कर रहे हैं. मुझे इससे दुख नहीं होता बल्कि हंसी आती है. कौन क्या बोलता है क्या बोल रहा है क्या बोलेगा? इन सब से हम लोगों को कोई मतलब नहीं है, हम लोग साथ हैं, साथ मिलकर ही चुनाव लड़ेंगे और बिहार के विकास के लिए कार्य करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के सीएम नीतीश ही होंगे - सुशील मोदी

डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि सीटें किसी की कितनी भी आएं,सीएम नीतीश कुमार होंगे. हम उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे.जदयू-बीजेपी के इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जदयू की ओर से नीतीश कुमार, प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी शामिल हैं, वहीं बीजेपी की ओर से सुशील मोदी, संजय जायसवाल, भूपेंद्र यादव और देवेंद्र फडणवीस मौजूद हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

चिराग का बड़ा ऐलान

एनडीए ने सीट बंटवारे के बाद चिराग पासवान ने ट्वीट कर बड़ा ऐलान किया. चिराग ने अपने ट्वीट में लिखा कि अगली सरकार बनते ही सात निश्चय योजना में हुए भ्रष्टाचार की जाँच कर सभी दोषीयों को जेल भेजा जाएगा व लम्बित राशि का तुरंत भुगतान किया जाएगा ताकि अधूरे पड़े कार्य पुरे हों सके.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम नीतीश ने चिराग पर कही ये बात

चिराग पासवान के विरोध के बीच नीतीश कुमार ने बड़ा निशाना साधा है. नीतीश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि जदयू के सहयोग से रामविलास जी राज्यसभा गए. उन्होंने कहा कि हम रामविलास पासवान जी के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

नीतीश कुमार NDA का चेहरा - BJP

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि भाजपा और जदयू का गठबंधन अटूट है. साथ ही VIP से सकारात्मक बातचीत चल रही है. बिहार में नीतीश कुमार ही हैं NDA का चेहरा. उनकी बिना अनुमति के NDA में न कोई आ सकता है न जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

एनडीए के सीट बंटवारे का हुआ ऐलान

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तहत 243 विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनाव को लेकर एनडीए ने सीट बंटवारे का ऐलान हो गया है. पटना में एनडीए का संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में नीतीश कुमार ने कहा है कि जेडीयू 122 सीट पर चुनाव लड़ेगी. जीतन राम मांझी की पार्टी हम को 7 सीट दिया गया है. वहीं बीजेपी 121 सीट पर चुनाव लड़ेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा का चिराग को खरी-खरी 

भाजपा ने लोजपा को कड़ा संदेश दिया है. भाजपा ने साफ कर दिया है कि लोजपा प्रमुख चिराग पासवान और पार्टी के अन्य नेता चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के नाम का इस्तेमाल नहीं करेंगे. जानकारी के मुताबिक, भाजपा को लोजपा द्वारा पीएम मोदी और अमित शाह के नाम का इस्तेमाल करने पर आपत्ति है.

email
TwitterFacebookemailemail

लोजपा के एनडीए होने के मामले पर भाजपा ने दी ये बड़ी प्रतिक्रिया

भाजपा ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि एनडीए में सारी बाते जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार के नेतृत्व में हो रही है. पार्टी ने कहा है कि गठबंधन में वही रहेंगे जो नीतीश जी का नेतृत्व स्वीकार करेंगे. भाजपा ने चिराग पासवान को साफ संदेश देते हुए कहा है कि केंद्र से हटना पड़ेगा, अगर वो नीतीश कुमार का नेतृत्व नही स्वीकार्य नहीं करते.

email
TwitterFacebookemailemail

चिराग को  बीजेपी का कड़ा संदेश

बिहार चुनाव के लिए NDA से अलग होने के बाद एलजेपी को बीजेपी का कड़ा संदेश दिया है. सुत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि बिहार चुनाव में चिराग पासवान को बीजेपी नेताओं के नाम को इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है. वोट मांगने के लिए पीएम मोदी और अमित शाह के नाम का इस्तेमाल करने पर बीजेपी को आपत्ति है.

email
TwitterFacebookemailemail

सीट शेयरिंग की घोषणा तीन बजे

खबर आ रही है एनडीए के तहत बीजेपी-जदयू के बीच सीट शेयरिंग का मुद्दा सुलझ गया है. हालांकि अभी बैठक जारी है. बताया गया है कि तीन बजे साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीटों का ऐलान किया जाएगा. सीएम आवास पर भूपेंद्र यादव , देवेंद्र फडणवीस सहित अन्य नेता मौजूद हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राजद ने दागियों की पत्नियों को दिया टिकट!

राष्‍ट्रीय दल ने अपने प्रत्‍याशियों पहली सूची के नाम की घोषणा शुरू कर दी है.हालांकि, पूरी सूची की औपचारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है. पार्टी के कई नेताओं के टिकट कट गए हैं. बताया जा रहा है कि पार्टी ने दागियों की पत्नियों को भी टिकट दिया है. जानकारी के मुताबिक, नवादा से दुष्‍कर्म के मामले में सजायाफ्ता राजबल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी तथा संदेश से दुष्‍कर्म के आरोपित अरुण यादव की पत्‍नी किरण देवी को भी टिकट दिया है.

साथ ही बाराचट्टी से समता देवी, बेलागंज से सुरेंद्र यादव, बोधगया से सर्वजीत कुमार, जगदीशपुर से रामविशुन लोहिया, नोखा से अनीता देवी, जमुई से विजय प्रकाश, रामगढ़ से सुधाकर कुमार सिंह, बेलहर से रामदेव यादव, झाझा से राजेंद्र यादव, मखदुमपुर से सूबेदार दास, चकाई से सावित्री देवी, शाहपुर से राहुल तिवारी, जहानाबाद से सुदय यादव, शेख़पुरा से विजय सम्राट, मधुबनी से समीर कुमार महासेठ, गोह से भीम सिंह, नवीनगर से डब्ल्यू सिंह अौर ओबरा से ऋषि सिंह को टिकट दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

अनंत सिंह को नामांकन भरने की अनुमति

न्यायिक हिरासत में बेऊर जेल में बंद मोकामा के निर्वतमान विधायक अनंत कुमार सिंह 7 अक्टूबर को मोकामा विधानसभा क्षेत्र के लिए पर्चा दाखिल करेंगे. बताया जा रहा है कि उन्हें कोर्ट से अनुमति मिल गई है. खबर है कि वो राजद पार्टी से नामांकन करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

उपेंद्र कुशवाहा करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा आज साढ़े 12 बजे प्रदेश कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजस्वी यादव के लिए आसान नहीं है बिहार

जदयू नेता राजीव रंजन प्रसाद ने मंगलवार सुबह वीडियो जारी कर राजद नेता तेजस्वी यादव पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव के- लिए आसान नहीं है बिहार की राजनीति.जो काला दौर उनके परिवार ने बिहार को दिया है उसे जनता कभी भूल नहीं सकती.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस आज जारी करेगी उम्मीदवारों की लिस्ट

कांग्रेस भी आज अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा मंगलवार सुबह दिल्ली से पटना पहुंच चुके हैं. एयरपोर्ट पर मीडिया से बाते करते हुए उन्होंने कहा कि आरजेडी से अब किसी तरह का कोई गतिरोध नहीं है. आज कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी जाएगी. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इस पर फैसला हो चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

मखदुमपुर से बदल गए राजद उम्मीदवार

जहानाबाद जिले के मखदुमपुर विधानसभा से वर्तमान विधायक सूबेदार दास की जगह सतीश दास को राजद का उम्मीदवार बनाया गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सूबेदार दास को बेटिकट हो गये हैं. मखदुमपुर से एनडीए की तरफ से हम के प्रत्याशी मैदान में होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

हम पार्टी के सात उम्मीदवार, चार पर जीतनराम मांझी के परिवार

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए हम पार्टी ने अपने सात उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इसमें से चार पर हम प्रमुख जीतन राम मांझी और उनके रिश्तेदार चुनाव लड़ेंगे. अब तक की जानकारी के मुताबिक, इमामगंज में जीतन राम मांझी की टक्कर विधान परिषद के पूर्व अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी से होगी. मखदुमपुर विधानसभा से जीतन राम मांझी के दामाद उतरेंगे वहीं टेकारी से डॉ अनील शर्मा हम प्रत्याशी होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

चिराग पासवान का बिहार के नाम इमोशनल लेटर

चिराग पासवान ने सोमवार को बिहार के लोगों को एक खुला पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने अपनी पार्टी का वीजन बताते हुए जदयू के प्रत्याशी को वोट नहीं देने की अपील भी की गई है. पत्र में कहा गया है कि जदयू प्रत्याशी को दिया गया एक भी वोट कल आपके बच्चे को पलायन करने पर मजबूर करेगा. सोशल मीडिया पर शेयर इस पत्र में चिराग ने लिखा है कि बिहार राज्य के इतिहास का ये बड़ा निर्णायक क्षण है. 12 करोड़ बिहारियों के जीवन-मरण का प्रश्न है, क्योंकि अब हमारे पास खोने के लिए और समय नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

नेताओं के भेज दी गई है सूचना

पहले चरण में16 जिलों की जिन 71 सीटों पर इस चरण में चुनाव हो रहे हैं, उन सीटों पर टिकट पाने वाले उम्मीदवारों को जदयू के साथ-साथ भाजपा की ओर से भी सूचनाएं भेज दी गई हैं. भले ही, लोजपा की वजह से एनडीए में सीट शेयरिंग का एलान नहीं हो पाया था, पर जदयू और भाजपा में स्पष्टत: सीटें चिह्नित हो चुकी हैं कि किस दल को कहां से प्रत्याशी देना है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें