1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 rjd candidate list and name for first phase bihar assembly election 2020

Bihar Election 2020: RJD के प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, जानिए कितने यादव, भूमिहार व ब्राह्मण जाति के लोगों को मिला टिकट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राजद ने बुधवार को पहले चरण के अपने सभी प्रत्याशियों की अधिकृत सूची जारी कर दी.
राजद ने बुधवार को पहले चरण के अपने सभी प्रत्याशियों की अधिकृत सूची जारी कर दी.
Prabhat khabar

RJD Candidate List: राजद ने बुधवार को पहले चरण के अपने सभी प्रत्याशियों की अधिकृत सूची जारी कर दी. राजद के हिस्से में पहले चरण की 71 में से 42 सीटें आई हैं. राजद की सूची के मुताबिक, प्रथम चरण में पिछड़ों को 23 सीटें दी गयी हैं. इनमें सबसे अधिक 20 सीटें यादवों के खाते में आयी हैं.

आठ विधानसभा क्षेत्रों में दलित कोटे के उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा एक ब्राह्मण राहुल तिवारी, एक भूमिहार अनंत सिंह और वैश्य को एक-एक, राजपूत , मस्लिम और अति पिछड़ी जातियों को दो- दो सीटें मिली हैं. एक सीट अनुसूचित जन जाति को मिली है. सूची पर नजर डालें तो घोषित में पिछड़ों को पचास फीसदी से अधिक 23 सीट दी गयी हैं.

अनुसूचित जातियों में रविदास और मुसहर को एक-एक, पासवान और पासी बिरादरी को दो-दो सीटें दी गयी हैं . अति पिछड़ों में बिंद को टिकट दिया गया है. सूची में दो मुस्लिम उम्मीदवारों को जगह मिली है. अगर पिछले चुनाव से इसकी तुलना करें तो कुछ खास बातें सामने आती हैं

पिछले चुनाव में राजद ने एक भी भूमिहार को टिकट नहीं दिया था. अति पिछड़ों की संख्या भी अभी अपेक्षाकृत कम रही है. राजद के 17 मौजूदा विधायकों को फिर मैदान में उतारा गया है. वहीं नए चेहरों को भी उतारा गया है, जो पहली बार चुनाव मैदान में हैं. पूर्व विधायकों और दूसरे दलों से आए लोगों को भी निराश नहीं किया गया है.

दूसरे चरण के प्रत्याशी तय करने की शुरू की कवायद

राजद ने दूसरे चरण के प्रत्याशी तय करने की कवायद प्रारंभ कर दी है. आज कुछ एक प्रत्याशियों को सिंबल भी दिये गये. इनमें अधिकतर मधुबनी जिले के कुछ एक वर्तमान विधायकों को फिर से टिकट दिये गये हैं. दूसरे चरण के प्रत्याशियों को नामांकन दाखिली के लिए जरूरी पार्टी का चुनाव चिन्ह प्रपत्र अगले दो-दिन में बांट दिये जाने की बात कही गयी है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें